G-8QW5MM8L67

इमरान सरकार ने कहा- करतारपुर कॉरिडोर का काम जारी, इसे पूरा करने के लिए हम प्रतिबद्ध



इस्लामाबाद. पाकिस्तान सरकार ने रविवार को कहा कि करतारपुर कॉरिडोर का काम जारी है और हम इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पाक प्रधानमंत्री इमरान खान की विशेष प्रतिनिधि फिरदौस आशिक अवान ने कहा कि हम कॉरिडोर को गुरुनानक देव की 550वीं जयंती से पहले पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। पाक सरकार का यह बयान तब आया है, जब कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है।

फिरदौस आशिक ने ट्वीट किया- करतारपुर सिखों के लिए एक पवित्र जगह है और यह सद्भाव की एक शानदार मिसाल है। हम उन रिपोर्ट्स को खारिज करते हैं, जिनमें दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के बाद कॉरिडोर का काम बंद किए जाने की बात कही जा रही थी। उन्होंने कहा- भारत और पाकिस्तान के संबंध अभी जैसे भी हों, लेकिन सिख धर्मस्थल दरबार साहिब करतारपुर में श्रद्धालुओं के आने के लिए दरवाजे खुले हुए हैं।

कॉरिडोर का उद्घाटन इसी साल नवंबर में होगा: फिरदौस

उन्होंने कहा- बढ़ते हुए चरमपंथ और असहिष्णुता की दुनिया में करतारपुर कॉरिडोर सम्मान और सहिष्णुता का संदेश देता है। पाकिस्तान के झंडे में सफेद रंग अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व करता है और यह सरकार को उतना ही प्यारा है, जितना कि हरा रंग। फिरदौस ने कहा- करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन इसी साल नवंबर में किया जाएगा। इस संबंध में भारत सरकार से कार्यक्रम और नियमों के बारे में बात की जाएगी।

कॉरिडोर 31 अक्टूबर तक पूरा होने की उम्मीद
करतारपुर कॉरिडोर पंजाब में गुरदासपुर से तीन किमी दूर भारत-पाकिस्तान की सीमा से लगा होगा। सिख श्रद्धालु इस कॉरिडोर से पाकिस्तान स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा दरबार साहिब तक सीधे दर्शन के लिए जा सकेंगे। 1539 में गुरू नानक देव ने अपना आखिरी वक्त यही बिताया था। कॉरिडोर के गुरू नानक देव की 550वीं वर्षगांठ से पहले 31 अक्टूबर तक पूरा होने की उम्मीद है।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Pakistan says Committed to complete Kartarpur Corridor despite tense ties with India

Source: bhaskar international story

Visits:85

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *