G-8QW5MM8L67

कम्युनिस्ट पार्टी ने ऐप लॉन्च किया ताकि लोग राष्ट्रपति जिनपिंग की प्रेरणादायक बातें सुन सकें



बीजिंग. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने एक ऐप लॉन्च किया है ताकि लोग राष्ट्रपति शी जिनपिंग की प्रेरणादायक बातें सुन सकें और उनकी यात्राएं देख सकें। लाखों लोगों ने इसे डाउनलोडकर लिया है। इस ऐप परकम्युनिस्ट नेताओं पर आधारित आर्टिकल्स शेयर करने या क्विज का जवाब देने पर पॉइंट दिए जा रहे हैं। लोगों को उम्मीद है कि एक दिन इसके बदले गिफ्ट मिल सकता है।

  1. कुछ लोगों का कहना है कि ऐप डाउनलोड करने के लिए उन पर दबाव डाला जा रहा है। वहीं, कुछ लोगों को उम्मीद है कि ऐप डाउनलोड करने से उन्हें करियर बनाने में मदद मिलेगी। स्थानीय अफसर ऐप डाउनलोड कराने के लिए जमकर प्रचार कर रहे हैं।

  2. ऐप का नाम शूक्शी कियांगुओ (चीन को मजबूत बनाने का अध्ययन) रखा गया है। अब तक 4 करोड़ 40 लाख लोग ऐप डाउनलोड कर चुके हैं। इसे बीजिंग की किमाई टेक्नोलॉजी ने बनाया है।

  3. चीन में सोशल मीडिया पर नजर रखने वाले वॉट्स ऑन वीबो की एडिटर मान्या कोट्से कहती हैं कि इसे शी के कार्यकाल के प्रोपेगैंडा का सटीक उदाहरण कहा जा सकता है। यह आबादी को ऑनलाइन जोड़ने का बेहतर तरीका है। जनता वहीं जाएगी, जहां पार्टी जाएगी।

  4. जानकारों का कहना है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी लोगों के दिल-ओ-दिमाग पर छाने के लिए ज्यादा तकनीकों को अपना रही है। एक लोकप्रिय ऐप वीचैट पर लोगों के लिए गाने, कॉमिक्स और तस्वीरें भेजी जा रही हैं।

  5. पिछले साल मई में भी सरकार ने लर्न अबाउट चाइना (चीन के बारे में जाने) ऐप लॉन्च किया था। नए ऐप के जरिए यूजर्स को हजारों किताबों, मैगजीन, अखबार, यूनिवर्सिटी पब्लिकेशन, टीवी सीरियल और फिल्मों तक एक्सेस मिल सकेगा।

  6. बीजिंग के एक अस्पताल की डॉक्टर शू बताती हैं कि उन्होंने माता-पिता से खुद के नाम पर आर्टिकल और क्विज पढ़ने को कहा है। मेरे पॉइंट दो साल तक वैध हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि ये मेरे करियर में उपयोगी होंगे। एक ऑइल कंपनी में काम करने वाले ली शिन कहते हैं कि यह राष्ट्रपति के प्रचार से ज्यादा कुछ भी नहीं है।

  7. पिछले साल चीन की संसद ने राष्ट्रपति पद पर काबिज रहने की सीमा हटा दी थी। लिहाजा शी अनिश्चित काल तक सत्ता में रह सकते हैं। शी जिनपिंग कम्युनिस्ट चीन के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद सबसे लोकप्रिय नेता हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      कई लोग इस ऐप को शी जिनपिंग के प्रचार का तरीका बता रहे हैं।


      स्थानीय अफसर ऐप डाउनलोड कराने के लिए जमकर प्रचार कर रहे हैं।

      Source: bhaskar international story

      Visits:87

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *