Uncategorized

कैफे का दावा- हम दुनिया की सबसे महंगी कॉफी बेचते हैं, एक कप की कीमत 5200 रुपए



कैलिफोर्निया. यहां के क्लेच कैफे का दावा है कि उनके यहां दुनिया की सबसे महंगी काफी मिलती है। क्लेच काफी कैफे में एक कप काफी की कीमत 75 डॉलर (करीब 5200 रुपए) है। कॉफी का नाम एलिडा नेचुरल गीशा 803 है। कैफे की ब्रांच सैन फ्रांसिस्को और सदर्न कैलिफोर्निया में हैं।

सैन फ्रांसिस्को में क्लेच कैफे के सह-मालिक बो थायरा के मुताबिक- काफी के नाम में 803 जुड़े होने की भी कहानी है। हाल ही में हुई नीलामी में एक पौंड (करीब 450 ग्राम) कॉफी 803 डॉलर (करीब 56 हजार रुपए) में बिकी थी। पनामा कॉफी कॉम्पिटीशन में कॉफी सर्वश्रेष्ठ रही थी। इस कॉम्पिटीशन को कॉफी की दुनिया का ऑस्कर अवॉर्ड माना जाता है।

कॉफी के केवल 45 किलो बीज उपलब्ध होते हैं

बो कहते हैं कि कॉफी के केवल 45 किलो बीज ही बिक्री के लिए उपलब्ध होते हैं। इसमें से ज्यादातर काफीजापान, चीन और ताइवान चली जाती है। हम अपने (क्लेच) लिए साढ़े चार किलो के आसपास ही बचा पाते हैं। पूरे उत्तर अमेरिका महाद्वीप में इस कॉफी को हम ही इस्तेमाल करते हैं। कॉफी की उच्च क्वालिटी और सीमित सप्लाई के कारण जबर्दस्त बोली लगती है। पिछले साल एक पौंड बीज 601 डॉलर (करीब 42 हजार रुपए) में नीलाम हुए थे।

पनामा की कॉफी की यहदुर्लभ किस्म

यह पनामा (मध्य अमेरिका) में पाई जाने वाली अरबिका कॉफी की किस्म है। इसका चाय जैसा स्वाद होता है। इसमें जैस्मीन और बैरी जैसी महक होतीहै। 10 पौंड बीज से करीब 80 कप कॉफी तैयार हो सकती है। हाल ही में कैफे ने प्रमोशनल फ्री सैंपल टेस्ट के लिए चुने हुए लोगों को सैन फ्रांसिस्को ब्रांच पर बुलाया था। लॉरेन स्वेंसन कहती हैं- मैंने अभी तक जितनी भी काफी पी, उनमें से यह सबसे अलग है। कॉफी पीकर दिमाग में ब्लास्ट जैसा हो गया। इसका एक कप 75 डॉलर होने का हकदार है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


चाय जैसा होता है कॉफी का स्वाद।


कैफे के सह-मालिक बो थायरा।


Klatch Coffee: Worlds Most Expensive Coffee At 75 dollar A Cup


Klatch Coffee: Worlds Most Expensive Coffee At 75 dollar A Cup


Klatch Coffee: Worlds Most Expensive Coffee At 75 dollar A Cup

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *