खाड़ी में तेल के दो टैंकरों में धमाके; क्रू मेंबर्स पानी में कूदे, ईरानी नौसेना ने बचाया

content-single



दुबई. ओमान की खाड़ी में गुरुवार को नार्वे के तेल टैंकर जहाज फ्रंट अल्टेयर में अचानक धमाके हुए। जान बचाने के लिए क्रू मेंबर्स पानी में कूदे, जिन्हें ईरान की नौसेना ने बचाया। हालांकि अभी तक जहाज पर हुए धमाकोंके कारणों का पता नहीं लग पाया है। ऐसा ही एक हमला मई में भी तेल के जहाज पर किया गया था। उस समय तेहरान और वाशिंगटन के बीच तनाव की स्थिति बन रही थी।

ईरान की स्टेट मीडिया के मुताबिक दो जहाजों पर अलग-अलग समय पर कुल तीन धमाके हुए। इससे पहले कि आग ज्यादा बढ़ती, ईरान की नौसेना ने पानी में कूदे 44 क्रू मेंबर्स को बचा लिया था। जहाज के चीफ एग्जीक्यूटिव रॉबर्ट एच. मैकलियो ने कहा कि मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि जहाज बर्बाद नहीं हुआ है।

यह एक हमला है: विदेश मंत्री

रिपोर्ट के अनुसार दोनों ही जहाजों पर अत्यंत ज्वलनशील पदार्थ रखे थे।ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जारिफ ने इस घटना को हमला बताया। फिलहाल जापान के प्रधानमंत्री और तेहरान के बीच बातचीत का दौर जारी है।

कतर से ताईवान जा रहा था जहाज: रिपोर्ट
रिपोर्ट के मुताबिक पहली घटना दक्षिणी ईरान मेंस्थानीय समय के मुताबिक सुबह 8 बजकर 50 मिनट पर हुई। 1 लाख 11 हजार टन क्षमता वाला फ्रंट अल्टेयरटैंकर जहाज कतर से ताइवान जा रहा था। जहाज पर जैसे ही आग लगी तो इसमें सवार 23 क्रू मेंबर्स पानी में कूद गए, जिन्हें नौसेना ने बचाया।इसके एक घंटे बाद दूसरे जहाज में भी आग लग गई। यह घटना बंदरगाह से 28 समुद्री मील दूर स्थानीय समयानुसार 9 बजकर 50 मिनट पर हुई।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


OMAN: Two Oil Tankers Attacked; Crew of Oil Tankers Evacuated

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »