गाजा से आतंकियों ने 200 रॉकेट दागे, जवाबी कार्रवाई में इजराइल ने हमास के 120 ठिकानों को निशाना बनाया



येरुशलम. गाजा से हमास आतंकियों ने शनिवार रातइजराइल पर 200 रॉकेट दागे। जवाबी कार्रवाई में इजराइल ने हमास संगठन के 120 ठिकानों को निशाना बनाया। इजराइल की कार्रवाई में एक गर्भवतीऔर उसकी 14 महीने की बेटी समेत 4 लोगों की मौत हो गई। गाजा की तरफ से किए गए हमले के बाद इजराइल और फिलिस्तीन के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है।

हमास आतंकी संगठन का गाजा पट्टी पर कब्जा है। हमास इजराइल से युद्धविराम में और छूट चाहता है। इजराइल ने कहा, ‘‘फिलिस्तीन की तरफ से 200 रॉकेट दागे गए। इन्हें खत्म करने के लिए हमारे एयर डिफेंस ने भी कई मिसाइलें दागीं।’’

इजराइली टैंकों और विमानों ने आतंकी ठिकानों पर बम गिराए
इजराइली सेना के मुताबिक- हमारे टैंकों और विमानों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाया। सेना के प्रवक्ता जोनाथन कोनरिकस के मुताबिक- इस्लामिक जिहाद संगठन ने एक सुरंग को भी निशाना बनाया। यह सुरंग दक्षिणी गाजा से इजराइल तक आती है। इस्लामिक जिहाद को हमास का सहयोगी माना जाता है।

कोनरिकस ने आगे यह भी कहा कि आने वाले वक्त में हम गाजा में आक्रामक कार्रवाई जारी रखेंगे। वायुसेना की भी मदद ली जाएगी। लेकिन निशाने पर सैन्य ठिकाने ही रहेंगे।

उधर, गाजा की हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि इजराइल के 14 महीने की बच्ची और उसकी गर्भवती मां की मौत हो गई। जबकि 17 अन्य घायल हो गए। इस पर इजराइल के सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि हमें किसी बच्चे के मारे जाने की सूचना नहीं है। सेना ने केवल सैन्य ठिकानों पर हमले किए थे।

इस्लामिक जिहाद ने ली जिम्मेदारी
इजराइल पर रॉकेट दागने की जिम्मेदारी इस्लामिक जिहाद ने ली है। साथ ही कहा कि जरूरत पड़ी तो और हमले किए जाएंगे। जिहाद की सशस्त्र टुकड़ी ने एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें बंदूकें लहराते हुए आतंकी इजराइल के तेल अवीव के पास स्थित बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे समेत कई हिस्सों में हमले करने की बात कह रहे हैं।

नेतन्याहू ने सेना प्रमुखों से की बात
इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सेना प्रमुखों से हमले को लेकर बात की। मिस्र ने भी दोनों देशों से हालात को नियंत्रण में रखने के लिए कहा है। यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने भी गाजा से तुरंत प्रभाव से हमले रोकने की अपील की।

इजराइल ने हमास को बताया आरोपी
इजराइल ने गाजा से किसी भी तरह के हमले के लिए हमास को ही जिम्मेदार बताया। इस्लामिक जिहाद पर उसने स्नाइपर अटैक का आरोप लगाया। इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकियों के बीच गाजा को लेकर 2008 से तीन बार जंग हो चुकी है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


200 rockets fired from Gaza, Israeli response kills 4 news and updates


200 rockets fired from Gaza, Israeli response kills 4 news and updates


200 rockets fired from Gaza, Israeli response kills 4 news and updates

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »