गैस धमाके में तबाह हुआ अपार्टमेंट, माइनस डिग्री टेम्प्रेचर में दबे थे लोग, बचने की उम्मीद न के बराबर थी, पर हुआ चमत्कार और जिंदा निकाला गया बच्चा

content-single



मॉस्को. रूस में दो दिन पहले एक अपार्टमेंट गैस धमाके में धराशाई हो गया। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहा लेकिन माइनस 17 डिग्री सेल्सियस टेम्प्रेचर में किसी के बचे होने की उम्मीद न के बराबर थी। पर इसी बीच एक राहत भरी खबर आई। यहां रेस्क्यू टीम ने मलबे में 35 घंटों से दबे 11 महीने के एक बच्चे को जिंदा निकाला है। टीम को बच्चे के रोने की आवाज सुनाई दी, जिसके बाद ऑपरेशन तेज किया गया और उसे निकाला गया।

11 महीने का बच्चा निकाला गया
– माग्नितोगोर्स्क शहर में एक अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स गैस धमाके में ढह गया। जिंदा लोगों की तलाश में जुटी रेस्क्यू टीम के लिए यहां माइनस डिग्री में ऑपरेशन चलाना मुश्किल हो रहा था।
– पर मुश्किल भरे इसी हालात के बीच एक सुकून देने वाली खबर आई। रेस्क्यू टीम ने 11 महीने के एक बच्चे को मलबे से जिंदा निकाला गया है। इस टेम्प्रेचर में भी वो सर्वाइव कर गया।
– बच्चे का नाम इवान है। उसकी हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है और उसे बेहतर इलाज के लिए मॉस्को रेफर किया गया है। उसे काफी ठंड लगी है। साथ ही, सिर में चोट और हाथ-पैर में फ्रैक्चर भी हुआ है।
– देश की इमरजेंसी मिनिस्ट्री के मुताबिक, इवान की मां भी इस हादसे में सुरक्षित बच गई है और अपने बेटे से मिलने के लिए अस्पताल पहुंची।

अपार्टमेंट में रहते थे 120 लोग
– इस अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स में 120 लोग रहते थे। ये राजधानी से करीब 1695 किमी दूर बसे माग्नितोगोर्स्क शहर में था। यहां रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है और 30 से ज्यादा लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Rescuers pull 11-month-old baby alive from rubble of building


Rescuers pull 11-month-old baby alive from rubble of building

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »