G-8QW5MM8L67

जेल में दो गुटों के बीच संघर्ष; बैरक में आग लगाई, 57 कैदियों की मौत



साओ पाउलो/रियो डी जेनेरियो. दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील में सोमवार को जेल में दो गुटोंके बीच हुए संघर्ष में57 कैदियों की मौत हो गई। इनमें से 16 कैदियों के सिर को काट दिया गया। यह समस्या तब देखने में आ रही है जब देश में जेलों की संख्या कम है और यहां क्षमता से अधिक कैदियों को रखा जा रहा है।

सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, उत्तरी अल्तामीरा शहर कीजेल में यह संघर्ष सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे हुआ। कमांडो क्लास ए गिरोह ने कमांडो वेरमेल्हो या रेड कमांडो गिरोह के सेल में आग लगा दी। अधिकतर कैदियों की मौत आग में जलने से हुई। दो सुरक्षाकर्मियों को भी बंदी बनाया गया था लेकिन उसे बाद में रिहा कर दिया गया।

जेल के निदेशक जार्बस वास्कोनसेलोस ने बताया कि इस घटना को लक्ष्य बनाकर अंजाम दिया गया था। इसको लेकर पहले से कोई खुफिया जानकारी नहीं थी। इससे यह प्रतीत होता है कि यह दो गिरोहों के बीच का झगड़ा था। एक वीडियो में कैदियों को घटना के बाद खुशी मनाते दिखाया जा रहा है। हालांकि न्यूज एजेंसी ने वीडियो की पुष्टि नहीं की।

इसी साल मई में 55 कैदियों की मौत हुई थी

इसी सालमई में उत्तरी राज्य अमेजोन्स कीजेलों पर हुए हमले में55 कैदियों की मौत हो गई थी। 2017 में यहां हफ्तों चली हिंसक घटनाओं में 150 लोगों की मौत हुई थी।ब्राजील में बीते कुछ साल में जेलों में ज्यादा संघर्ष देखने को मिल रहा है।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


मारे गए लोगों का दुख मनाते परिजन।


Brazil Prison: Clash Between Rival Gangs 57 Killed Several Beheaded

Source: bhaskar international story

Visits:113

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *