Uncategorized

थाईलैंड में घर में सिगरेट पीने पर जेल होगी, घरेलू हिंसा का केस भी चलेगा



बैंकॉक. थाईलैंड में नया कानून लागू किया गया है। इसके तहत लोग अपने घर में भी सिगरेट नहीं पी सकेंगे। यदि लोग घर में सिगरेट पीते पकड़े गए तो उन्हें जेल होगी। साथ ही स्मोकर पर घरेलू हिंसा का केस भी चलेगा। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, हर साल स्मोकिंग से 6 लाख लोगों की मौत होती है। इसमें से 60% सिर्फ बच्चे होते हैं, जो सिगरेट और सिगार के धुएं की चपेट में आकर अपनी जान गंवा बैठते हैं।

घर में मौजूद बच्चों और परिवार वालों की सेहत का ख्याल रखने के लिए थाईलैंड की सरकार ने यह फैसला लिया। फैमिली प्रोटेक्शन एंड डेवलपमेंट प्रमोशन एक्ट के तहत इस कानून को बुधवार से लागू कर दिया गया है।

परिवार की सेहत होती है खराब: बूरानाबंडित
बैंकॉक में हुई टोबैको एंड लंग हेल्थ कॉन्फ्रेंस में वुमंस अफेयर्स एंड फैमिली डेवलपमेंट की चीफ लेर्टपान्या बूरानाबंडित ने बताया कि परिवार के किसी सदस्य की सेकंड या थर्ड हैंड स्मोक से सेहत खराब होती है तो धूम्रपान करने वाले शख्स पर केस दर्ज किया जाएगा। धूम्रपान वाले ये केस क्रिमिनल कोर्ट और सेंट्रल जुवेनाइल एंड फेमिली कोर्ट में देखे जाएंगे।

10 लाख लोगों को पारिवारिकवजह से लगती है लत
विशेषज्ञों का मानना है कि धूम्रपान की लत इमोशनल और फिजिकल वॉयलेंस का कारण बनती है। एक सर्वे में पता चला कि 49 लाख घरों में कोई ना कोई सिगरेट पीता है। 10.3 लाख लोगों को परिवार के सदस्य में मौजूद स्मोकर की वजह से आगे चलकर धूम्रपान की लत लग जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक, थाईलैंड के अलग-अलग सेंटर्स में धूम्रपान के केस देखें जाएंगे। पहले पुलिस पूरी जांच-पड़ताल करेगी। फिर कार्रवाई करेगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Applicable under the Family Protection and Development Promotion Act in Thailand

Source: bhaskar international story