G-8QW5MM8L67

‘नए हथियार’ का परीक्षण किया, दो हफ्ते में पांचवां टेस्ट; सरकार बोली- पारंपरिक वेपन्स विकसित कर रहे



सियोल. उत्तर कोरिया ने शनिवार को एक ‘नए हथियार’ का परीक्षण किया।तानाशाह किम जोंग-उन व्यक्तिगत रूप से इसे देखने के लिए मौजूद रहे। हालांकि स्टेट मीडिया ने इस नए हथियार के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। इसबीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा थाकि प्योंगयांग परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता फिर से शुरू करना चाहता है।

उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय ने कहा,‘‘ताजा परीक्षण पारंपरिक हथियारोंको विकसित करने के लिए किया गया है।दो हफ्तेके भीतर पांचवीं बारपरीक्षण किया गया। उत्तर कोरिया ने कहा था कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच चल रहे युद्धाभ्यास से वह नाराज था और इसके विरोध में ही टेस्टिंग की गई।

‘हथियारों के परीक्षण से हम संतुष्ट’

केसीएनए के मुताबिक, शनिवार को हुए परीक्षण से उत्तर कोरिया संतुष्ट है।सियोल में रक्षा अधिकारियों ने कहा कि दो कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें नजर आई थीं। इसे शनिवार को उत्तर-पूर्वी शहर हमहूंग के पास से दागागया था। कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के समुद्र के बीच गिरने वाली इन मिसाइलों ने 400 किलोमीटर की दूरी तय की थी।

द.कोरिया ने हमारे खिलाफ युद्धाभ्यास किया- उ. कोरिया

केसीएनए के मुताबिक, किम ने आदेश दिया था कि नए हथियार के विकसित होने के तत्काल बाद परीक्षण किया जाएगा। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सियोल ने हमारे खिलाफ युद्धाभ्यास किया है। भविष्य में कोई भी वार्ता उत्तर कोरियाऔर अमेरिका के बीच होगी, न कि उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच।

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को किम कापत्र मिलने की बात कही थी। ट्रम्प ने कहा था कि किम मिसाइल परीक्षणों से खुश नहीं हैं। हम दोनों के बीच जल्द मुलाकात हो सकती है।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


North Korea test fifth test of ‘new weapon’, Trump said Pyongyang wants to resume denuclearisation talks

Source: bhaskar international story

Visits:76

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *