G-8QW5MM8L67

नासा की एस्ट्रोनॉट ने स्पेस स्टेशन से पूर्व पा‌र्टनर का बैंक अकाउंट हैक किया



वॉशिंगटन.अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अंतरिक्ष में हुए पहले अपराध की जांच शुरू की है। मामला अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से बैंक खाते को हैक कर उससे लेन-देनसे जुड़ा है। नासा की टॉप मोस्ट एस्ट्रोनॉट ऐनी मैकक्लेन इसमें आरोपी हैं। दरअसल, मैकक्लेन की 2014 में वायुसेना के पूर्व खुफिया अधिकारी समर वॉर्डन से शादी हुई थी। चार साल बाद 2018 में उनका तलाक हो गया था। इसके बाद 3 दिसंबर 2018 को ऐनी नासा के 6 माह के मिशन के लिए चयनित हुईं और जनवरी में वह आईएसएस के लिए चली गईं।

24 जून 2019 को मैकक्लेन धरती पर लौटीं। इस 6 माह के दौरानउन्होंनेअंतरिक्ष से ही वॉर्डन के बैंक अकाउंट कोएक्सेस किया। मार्च में इसकी जानकारी वॉर्डन को मिली। वॉर्डन ने फेडरल ट्रेड कमीशन में इस मामले की शिकायत दर्ज कराई। जांच में पता चला कि नासा के कंप्यूटर से बैंक अकाउंट हैक किया गया था। बैंक ने अटोर्नी को इसके सबूत भी दिए।

  1. नासा ने मार्च में हुई शिकायत पर तत्काल कोई कार्रवाई नहीं की, इसी बीच स्पेसवॉक के लिए जिन दो महिलाओं का चयन हुआ, उनमें ऐनी का नाम शामिल था। इससे उन्हें और प्रसिद्धी मिली। हालांकि, बाद में स्पेसवॉक को एजेंसी ने स्पेस शूट और सेक्सिज्म को बढ़ावा देने वाले आरोपों के चलते रद्द कर दिया था।

  2. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मामला अंतरिक्ष से जुड़ा था। इसलिए इसमें फेडरल ट्रेड कमीशन और पुलिस कुछ कर नहीं सकती थी। इस कारण यह मामला नासा को ही सौंप दिया गया। नासा ने मामले की आंतरिक जांच ऑफिस इंस्पेक्टर जनरल से कराई और इस आपराधिक मामले को अब विशेषज्ञता वाली एक टीम देख रही है।स्पेस एजेंसी नासा ने बतौर यात्री मैकक्लेन के काम की प्रशंसा की, लेकिन ऐनी के व्यक्तिगत मामलों पर टिप्पणी नहीं की है। लेफ्टिनेंट कर्नल मैकक्लेन ने एयरफोर्स में करियर बनाया है। वह इराक में लड़ाकू मिशनों का हिस्सा रही हैं।

  3. मैकक्लेन का पक्ष रख रहे वकील रस्टी हार्डिन ने एक बयान में कहा कि पारिवारिक मामले बेहद कठिन होते हैं। इसमें शामिल सभी पक्षों के लिए ये बेहद निजी मामले हैं। न तो ऐनी और न ही हम इस व्यक्तिगत मामले पर टिप्पणी करेंगे। हम मीडिया की समझ और सम्मान की सराहना करते हैं, क्योंकि उसने निजता का पूरा ध्यान रखा है। इसमें बच्चे और परिवार के सदस्यों के हित प्राथमिक है। हार्डिन के मुताबिक, दोनों की वित्तीय गतिविधियां संयुक्त थीं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      एस्ट्रोनॉट ऐनी मैकक्लेन।


      NASA investigating first crime committed in space

      Source: bhaskar international story

      Visits:108

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *