पहली हिंदू सांसद तुलसी लड़ेंगी राष्ट्रपति चुनाव, अगले हफ्ते कर सकती हैं ऐलान

content-single



वॉशिंगटन. अमेरिकी कीपहली हिंदू सांसदतुलसी गबार्ड ने2020 काराष्ट्रपति चुनाव लड़ने का मन बना लिया है। वे इस बारे में आधिकारिक घोषणा अगले हफ्ते कर सकती हैं। तुलसी 2013 से अमेरिका के हवाई राज्य से हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में डेमोक्रेट सांसद हैं।वे अमेरिकी संसद में जगह बनाने वाली पहली हिंदू भी हैं।

  1. गबार्ड ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘मैंने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है और इसकाऐलानअगले हफ्ते तक कर सकती हूं।ऐसी कई वजह हैं, जिन्हें देखते हुए मैंने यह फैसला किया है।’

  2. उन्होंने कहा किअमेरिकी लोगों के सामने भी बहुत सारी चुनौतियां हैं, जिनके बारे में मुझे चिंता है और जिन्हें मैं हल करने में मदद करना चाहती हूं।यहां एक सबसे बड़ा मुद्दा युद्ध और शांति का है।

  3. गबार्ड किसी बड़े राजनीतिक दल की ओर से व्हाइट हाउस के लिए खड़ी होने वाली पहली हिंदू उम्मीदवार बन सकतीहैं। यदि वे चुनी जाती हैं तो अमेरिका की पहली महिला और सबसे युवा राष्ट्रपति का तमगा भी हासिल कर सकती हैं।

  4. गबार्ड का जन्म अमेरिका के समोआ में एक कैथोलिक परिवार में हुआ था। उनकी मां कॉकेशियन हिंदू हैं। इसी के चलते तुलसी गबार्ड शुरुआत से ही हिंदू धर्म की अनुयायी रही हैं। सांसद बनने के बाद तुलसी पहली सांसद थीं, जिन्होंने भगवत गीता के नाम पर शपथ ली थी।

  5. तुलसी, हाउस की ताकतवर आर्म्ड सर्विस कमेटी और विदेश मामलों की कमेटी की सदस्य हैं। चार बार की सांसद भारत अमेरिका के संबंधों की बड़ी समर्थक हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Democratic Representative Tulsi Gabbard said she will run for president in 2020

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »