G-8QW5MM8L67

ब्राजील ने जी-7 देशों से मदद लेने से इनकार किया, 157 करोड़ रु. देने की हुई थी पेशकश



ब्राजील. फ्रांस में आयोजित जी-7 सम्मेलन में ब्राजील के अमेजन केजंगल में लगी आग को बुझाने के लिए कुल 22मिलियन डॉलर (157करोड़ रुपए) की राशि देने पर सहमति बनी थी। ब्राजील ने इस सहायता राशि को लेने से इनकार कर दिया। ब्राजील के राष्ट्रपति जायरबोल्सोनारो के चीफ ऑफ स्टाफ ओनिक्स लोरोंजोनी ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। ब्राजील के राष्ट्रपति ने फ्रांस के राष्ट्रपति द्वारा जी-7 सम्मेलन में अमेजन केजंगलों में लगी आग पर चर्चा करने पर आपत्ति जताई थी।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को घोषणा की थी कि आग बुझाने के लिए जी-7 सम्मेलन में सभी देशों द्वारा संकल्प की गई राशि जल्द जारी की जाएगी। उन्होंने कहा था कि इस राशि का उपयोग अमेजन केजंगलों में पिछले कई हफ्तों से लगी आग को बुझाने के लिए किया जाएगा। अमेजन केजंगलों में इस साल 8 महीने में 75,000 आग की घटनाएं दर्ज की गईं। यहां की वर्षा वनों से विश्व के कुल ऑक्सीजन का 20% पैदा होताहै।

‘ब्राजील को दी गई रकम यूरोप के लिए अधिक उपयोगी’
ब्राजील के चीफ ऑफ स्टाफ लोरोंजानी ने सोमवार को राष्ट्रपति बोल्सोनारो से बैठक करने के बाद कहा कि हम इस पेशकश की सराहना करते हैं लेकिन इस रकम का इस्तेमाल यूरोप में जंगलों को बढ़ाने के लिए अधिक उपयोगी हो सकता है। मैक्रों विश्व के ऐतिहासिक धरोहरों में शामिल एक चर्च में लगी आग को रोकने में विफल रहे। वह हमारे देश को क्या सिखाना चाहते हैं‌? मैक्रों को पहले अपने घरों औरकॉलोनियों का ध्यान रखना चाहिए।”

ब्राजील के पर्यावरण मंत्री ने पेशकश की सराहना की थी
ब्राजील के पर्यावरण मंत्री रिकार्डो सॉल्स ने कहा था कि 9 लाख 50,000 हेक्टेयर जंगल की जमीन पर लगी आग से लड़ने के लिए जी-7 राष्ट्रों द्वारा की गई फंडिंग का वह स्वागत करते हैं। मंत्री के इस बयान के कुछ ही समय बाद बोल्सोनारो और उनके मंत्रियों ने एक बैठक और इस राशि को लेने से इनकार कर दिया।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


अमेजन की जंगलों में लगी आग का दृश्य।- एजेंसी

Source: bhaskar international story

Visits:68

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *