G-8QW5MM8L67

भारत पर हमला करने वाला पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर जेट अपने एयरबेस पर नहीं लौटा था



नई दिल्ली/वॉशिंगटन. पाकिस्तानी वायुसेना ने रेडियो पर हुई बातचीत में खुद इस बात की पुष्टि की थी कि उनका एफ-16 बेस पर नहीं लौटा है। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के सूत्र ने न्यूज एजेंसी को बताया कि 27 फरवरी को भारत पर हुए हमले के दौरान आईएएफ ने रेडियो सिग्नल इंटरसेप्ट किए थे। उसने बताया कि विंग कमांडर अभिनंदन ने एफ-16को पाकिस्तान की सीमा के 7-8 किलोमीटर भीतर मार गिराया था।

इस बीच,एक अमेरिकी मैगजीन की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका ने पाकिस्तान के एफ-16 विमानों की गिनती की है। इसके मुताबिक- पाक के एफ-16 के बेड़े में पूरे लड़ाकू विमानपाए गए और कोई भीलापता नहीं निकला। 26 फरवरी को भारत ने पाक सीमा में घुसकर आतंकी ठिकानों को नष्ट किया था। 27 फरवरी को पाक ने एफ-16 विमानों ने भारतीय सीमा का उल्लंघन किया था।

  1. अमेरिकी मैगजीन फॉरेन पॉलिसी के मुताबिक- पाक ने अमेरिकी अफसरों को एफ-16 विमानों की गिनती करने के लिए बुलाया था। मैगजीन की रिपोर्टर लारा सेलिगमैन के मुताबिक- अमेरिकी अफसरों की गिनती में पाक में एफ-16 विमानों की संख्या में कोई कमी नहीं पाई गई। यह भारत के उस दावे से एकदम उलट है, जिसमें कहा गया था कि उनकी वायुसेना ने पाक का एक विमान मार गिराया।

  2. अमेरिकी अफसर के हवाले से मैगजीन ने कहा कि पाक के एफ-16 विमानों की गिनती पूरी हो चुकी है। गिनती में पूरे विमान पाए गए। हालांकि अमेरिकी रक्षा विभाग ने अभी तक पाक में एफ-16 विमानों की गिनती को लेकर कोई बयान नहीं दिया है।

  3. पाक ने भी लगातार यही दावा किया था कि उसने किसी भी एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल नहीं किया। पाक ने इससे भी इनकार किया था कि भारत ने उसके किसी विमान को मार गिराया।

  4. विमानों की गिनती मामले पर मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के प्रो. विपिन नारंग ने कहा- जैसे-जैसे जानकारियां सामने आएंगी, भारत के लिए मुश्किलें बढ़ेंगी। कह सकते हैं कि भारत पाक पर सख्त कार्रवाई करने में नाकाम रहा। लेकिन एक विमान और हेलिकॉप्टर के नुकसान की बात पर प्रक्रिया जारी है।

  5. भारत की तीनों सेनाओं ने 28 फरवरी को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेस की थी। इस दौरान सेना ने पाकिस्तानी वायुसेना द्वारा भारतीय सीमा में एफ-16 विमान से हमला करने के सबूत पेश किए। वायुसेना के एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि पाकिस्तान ने सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए एम्राम मिसाइल का इस्तेमाल किया, इसे केवल पाकिस्तान में मौजूद एफ-16 विमान ही दाग सकता है। आर्मी ने एम्राम मिसाइल के टुकड़े भी दिखाए थे।

    Amraam

  6. 14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला हुआ था। इसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से भारत और पाक के बीच तनाव तनाव है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Report Says US count of Pak’s F-16s fighter jets found none of them missing

      Source: bhaskar international story

      Visits:94

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *