G-8QW5MM8L67

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद दोषी करार, टेरर फंडिंग मामले में हुई थी गिरफ्तारी



इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की एक अदालत ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दोषी पाया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक,अदालत ने सईद के मामले को पाकिस्तान केगुजरात की एक अदालत मेंस्थानांतरित कर दिया है। सईद पर प्रतिबंधित संगठनों के लिए फंड इकट्ठा करने का आरोप है।

सईद भारत में वांछित आतंकियों में से एक है। उसे 17 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद उसे सात दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजागया था। 24 जुलाई को विशेष आतंकवाद निरोधक अदालत के जज सैयद अली इमरान ने आतंकवाद विरोधी विभाग से इस मामले में जांच पूरी करने और 7अगस्त तक रिपोर्ट देने को कहा था।

आतंकवाद विरोधी विभाग ने 3 जुलाई को हाफिज सईद और 13 अन्य नेताओं के खिलाफ एंटी टेरेरिज्म एक्ट, 1997 के तहत 20 से अधिक टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले दर्ज किए थे।

हाफिज की गिरफ्तारी ढकोसला: पाकिस्तानी राजदूत
पाकिस्तान के पूर्व राजदूत वाजिद शमसुल हसन ने हाफिज की गिरफ्तारी को ढकोसला करार दिया था। उन्होंने पिछले महीने कहा था कि इमरान की वॉशिंगटन यात्रा से ठीक पहले की गई यह कार्रवाई सिर्फ अमेरिका को खुश करने के लिए हुई है। यह ट्रम्प के आंसू पोंछने के लिए काफी है, क्योंकि अमेरिका ने उसे वैश्विक आतंकी घोषित किया है। इससे पहले भी 8 बार इस आतंकी को गिरफ्तार किया गया, लेकिन कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई।

अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद पाक ने कार्रवाई की थी
अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा, लश्कर-ए-तैयबा और फलाह-ए-इंसानियत के खिलाफ जांच शुरू की थी। पंजाब पुलिस ने मार्च में बताया था कि सरकार ने जमात के 160 मदरसे, 32 स्कूल, दो कॉलेज, चार हॉस्पिटल, 178 एंबुलेंस और 153 डिस्पेंसरी को सीज किया था। पाक अधिकारियों ने बताया था कि जमात-उद-दावा के अंतर्गत 300 मदरसे, स्कूल, अस्पताल, एक पब्लिशिंग हाउस और एंबुलेंस सर्विस शामिल हैं।

अमेरिका ने सईद को वैश्विक आतंकी घोषित किया
रिपोर्ट के मुताबिक- सईद के संगठन जमात-उद-दावा को लश्कर-ए-तैयबा का मुख्य चेहरा माना जाता है। 2008 के मुंबई हमले का मास्टरमाइंड भी सईद ही है। अमेरिका ने सईद को वैश्विक आतंकी घोषित किया है। उस पर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ईनाम भी रखा गया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Mumbai terror attack mastermind Hafiz Saeed held guilty by Pakistan court

Source: bhaskar international story

Visits:74

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *