G-8QW5MM8L67

रॉकेट परीक्षण के दौरान धमाके में 5 परमाणु वैज्ञानिकों की मौत, साइट पर रेडिएशन फैला



मॉस्को. रूस के न्योनोस्का में रॉकेट परीक्षण के दौरान धमाके में 5 लोगों की मौत हुई है, जबकि 9अन्य घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारे गए सभी लोग परमाणु वैज्ञानिक थे। हादसा गुरुवार को हुआ था। इसके ठीक बादन्योनोस्का से 47 किमी दूर सेवेरोद्विंस्क शहर के अधिकारियों ने चेतावनी दीकि धमाके के ठीक बाद रेडिएशन स्तर सामान्य से 20 गुना ऊपर है। करीब 40 मिनट बाद स्थिति ठीक हुई। हालांकि, शुक्रवार को भी साइट पर कुछ छोटे धमाकों में 9 लोग घायल हो गए। मेडिकल टीम ने केमिकल और न्यूक्लियर प्रोटेक्शन सूट पहनकर सभी घायलों को टेस्ट साइट से बाहर निकाल लिया है।

रेडिएशन को लेकर लोगों में डर की स्थिति

रूस की न्यूक्लियर कंपनी रोसातोम के मुताबिक, हादसा रॉकेट के लिक्विड प्रोपेलेंट इंजन केपरीक्षण के दौरान हुआ। वैज्ञानिक आइसोटोप के जरिए प्रपुल्शनसिस्टम को चलाने का प्रयास कर रहे थे। हादसे के दो दिन बाद तक स्थिति सामान्य नहीं हो सकी है। टेस्टिंग साइट के पास मौजूद आर्खनगेल्सक और सेवेरोद्विंस्क शहरों में रेडिएशन को लेकर लोगों में डर है। मेडिकल स्टोर्स पर आयोडीन लेने के लिए भीड़ लग गई। बताया गया है कि दोनों शहरों में यह दवाखात्मेकी कगार पर है।

इस हफ्ते का दूसरा बड़ा हादसा
रूस में इस हफ्ते का यह दूसरा बड़ा हादसा रहा। इससे पहले सोमवार को साइबेरिया स्थित हथियारों के गोदाम (एम्युनिशन डम्प) में आग लगने से इलाके में धमाके शुरू हो गए। इसमें एक की मौत हुई जबकि 8 अन्य गंभीर रूप से जख्मी हो गए। हालांकि, सरकार ने लगभग तुरंत ही एक्शन लेते हुए इलाके में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया और 9500 लोगों को खतरे से बाहर निकाला।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Russia: 5 Nuclear Scientists dead after blast at missile testing site, fears of radiation in Nyonoska

Source: bhaskar international story

Visits:81

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *