G-8QW5MM8L67

समुद्र के अंदर बोइंग-747 विमान का इस्तेमाल कर थीम पार्क बनाएगा बहरीन



मनामा. बहरीन में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अधिकारियों ने नया तरीका निकाला है। योजना के मुताबिक, जल्द ही सरकार वहां समुद्र के अंदर थीम पार्क शुरू कर सकती है। करीब 1 लाख वर्ग मीटर के इस पार्क में एक बोइंग-747 विमान भी डुबाया जाएगा। सरकार इसके जरिए गोताखोरों और समुद्री जीवन में दिलचस्पी लेने वालों को आकर्षित करना चाहती है, ताकि पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके।

  1. बोइंग-747 विमान को समुद्र के अंदर पर रखने की योजना बहरीन के पर्यटन और पर्यावरण विभाग ने मिलकर तैयार की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डाइविंग साइट पर बहरीनी मोतियों का व्यापार भी शुरू किया जाएगा। इसके अलावा पार्क में मूंगे की कृत्रिम चट्टानें और कला प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। सरकार थीम पार्क को इसी साल गर्मियों में डाइवर्स के लिए शुरू करना चाहती है।

  2. पर्यावरण विशेषज्ञों के मुताबिक, समुद्र में विमान को लंबे समय तक रखने की वजह से समुद्री जीवन पर खतरा हो सकता है, क्योंकि जंग लगने की वजह से उससे जहरीले पदार्थ बाहर जा सकते हैं। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि करीब 230 फीट लंबे विमान को विशेष तौर पर तैयार कर समुद्र के तल पर रखा जाएगा। इसे भारी दबाव में बायो-फ्रेंडली डिटर्जेंट्स से साफ किया जाएगा, ताकि तेल, कोटिंग और बाकी पदार्थ पानी में जहर न फैला सकें।

  3. इसके अलावा विमान के प्रदूषण फैलाने वाले पार्ट्स को भी उससे अलग कर दिया जाएगा। इसमें फ्यूल टैंक, वायरिंग, रबड़ के मैट और चिपकानेवाला पदार्थ शामिल होंगे। थीम पार्क की योजना बनाने वाले अधिकारियों का कहना है कि यह पूरी तरह इको-फ्रेंडली प्रोजेक्ट होगा। इससे समुद्री जीवन का विकास होगा।

  4. बहरीन से पहले अमेरिका ने 1993 में मियामी के तट पर बोइंग विमान समुद्र के अंदर डुबाया था। हालांकि, 1995 में गॉर्डन तूफान की वजह से विमान तबाह हो गया था। इसके अलावा इलोनॉय शहर के मरमेट स्प्रिंग्स में ‘यूएस मार्शल’ फिल्म के लिए विमान को समुद्र के अंदर रखा गया था। ब्रिटेन और तुर्की में भी इस तरह की अंडरवॉटर साइट्स बनाई जा चुकी हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Bahrain to open world’s largest underwater theme park sunken Boeing 747

      Source: bhaskar international story

      Visits:183

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *