Uncategorized

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मदन बी लोकुर फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में जज बने



सुवा.सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मदन बी लोकुर ने सोमवार को फिजी के सर्वोच्च न्यायालयमें न्यायाधीश की शपथ ली। वे फिजी में अप्रवासी पैनल का हिस्सा होंगे। उनका कार्यकाल तीन साल होगा। फिजी के राष्ट्रपति जिओजी कोनरोते ने कार्यकारी चीफ जस्टिस कमल कुमार की मौजूदगी में जस्टिस लोकुर को शपथ दिलाई। यह पहला मौका है जब कोई भारतीय जज दूसरे देश की शीर्ष अदालत में जज बना हो।

जस्टिस लोकुर ने जुलाई 1977 में वकालत शुरू की थी। उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट में भी प्रैक्टिस की। वे 1981 में सुप्रीम कोर्ट में वकील और 1998 में एडिशनल सॉलिसिटर जनरल नियुक्त हुए। इसके बाद उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीशका कार्यभार भी संभाला। जुलाई 1999 में हाईकोर्ट के जज बनाए गए। जस्टिस लोकुर गुवाहाटी और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीशरह चुके हैं। जून 2012 में सुप्रीम कोर्ट के जज बने, पिछले साल 31 दिसंबर को सेवानिवृत्तहुए थे।

सुप्रीम कोर्ट के जजों की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल थे जस्टिस लोकुर
सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने 12 जनवरी 2018 को पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इसमें मौजूदाचीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस चेलमेश्वर, जस्टिस कुरियन जोसेफ और जस्टिस मदन बी लोकुर शामिल थे। चारों ने सुप्रीम कोर्ट की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए थे और तत्कालीन चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधा था। सुप्रीम कोर्ट के जजों का इस तरह प्रेस कॉन्फ्रेंस करना इतिहास में पहला मौका था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


जस्टिस मदन बी लोकुर। -फाइल

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *