Uncategorized

अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान ने हाफिज सईद के दो संगठनों पर बैन लगाया



इस्लामाबाद.पुलवामा हमले के बाद भारत और अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर प्रतिबंध लगा दिया। यह फैसला पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में लिया गया। इमरान ने अन्य सभी आतंकी संगठनों के खिलाफ भी कार्रवाई तेज करने के निर्देश दिए।

इमरान ने अन्य आतंकी संगठनों के खिलाफ भी कार्रवाई के आदेश दिए

प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई इस बैठक में पुलवामा हमले और इसके बाद बनी स्थिति पर चर्चा हुई।इसमें अहम विभागों के मंत्री, सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा, खुफिया एजेंसियों के प्रमुख और सुरक्षा अधिकारी मौजूद थे। बैठक में इमरान खान ने गृह मंत्रालय और सुरक्षा अधिकारियों को आतंकी संगठनों पर तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि देश आतंकियों के हाथों की कठपुतली न बन जाए।

जमात-उद-दावा मुंबई हमलों का जिम्मेदार

जमात-उद-दावा लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन है। इसी संगठन ने भारत में मुंबई हमलों को अंजाम दिया था, जिसमें 166 लोगों की जानें चली गईं थीं।अमेरिका ने जून 2014 में जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन घोषित किया था। इसके चीफ हाफिज सईद को भी अमेरिका ने वैश्विक आतंकी घोषित कर रखा है। संयुक्त राष्ट्र के आतंकियों की सूची में भी हाफिज सईद का नाम है। जमात-उद-दावा अपनी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए फलाह-ए-इंसानियत नाम के संगठन के जरिए फंड इकट्ठा करता है। दोनों संगठनों के पाकिस्तान में 50,000 से ज्यादा सदस्य हैं। जमात-उद-दावा के नेटवर्क में 300 से ज्यादा मदरसे हैं।

भारत छीन चुका है एमएफएन का दर्जा

पाकिस्तान को अलग-थलग करने की नीति के तहत भारत ने आर्थिक तौर पर उसकी कमर तोड़नी शुरू कर दी है। हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया था और वहां से आने वाले सामान पर ड्यूटी 200% तक बढ़ा दी थी। गुरुवार को भारत ने पाकिस्तान की ओर जाने वाली तीन नदियों का पानी भी रोकने का फैसला किया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


pakistan has banned hafiz saeed and his organisation

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *