Uncategorized

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की टीम आने से पहले चीन जाएंगे इमरान, सीपीईसी पर करेंगे बातचीत



इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री 3 नवंबर को अपनी पहली चीन यात्रा पर जाएंगे। यहां वे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अलावा देश के अन्य बड़े नेताओं से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि इमरान चीन के सामने रक्षा संबंधों को और गहरा करने पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा वे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की टीम के पाकिस्तान आने से पहले ही जिनपिंग से चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरीडोर (सीपीईसी) पर चर्चा कर सकते हैं।

  1. दरअसल, इमरान ने आईएमएफ के सामने कर्ज चुकाने के लिए बेलआउट पैकेज की मांग की है। ऐसे में 7 नवंबर को आईएमएफ अधिकारियों की एक टीम कर्ज की समीक्षा के लिए पाकिस्तान पहुंच सकती है।

  2. चीन ने अपनी महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड परियोजना के तहत सीपीईसी के निर्माण के लिए पाकिस्तान को अरबों डॉलर का कर्ज दिया है हालांकि, कर्ज की रकम और परियोजना की जानकारीका अब तक खुलासा नहीं किया गया है।

  3. आईएमएफ टीम कर्ज की समीक्षा के दौरान पाक से सीपीईसी के बारे में जानकारी मांग सकता है। ऐसे में इमरान के चीन दौरे के पीछे इसे भी एक बड़ी वजह माना जा रहा है। इमरान जिनपिंग से मिलकर सीपीईसी परियोजना की आंतरिक जानकारी आईएमएफ को देने पर चर्चा कर सकते हैं।

  4. अमेरिका आईएमएफ को पाकिस्तान की मदद न करने की सलाह दे चुका है। दरअसल, अमेरिका पाकिस्तान की मौजूदा स्थिति के लिए सीपीईसी परियोजना के कर्ज को जिम्मेदार मानता है। हालांकि, चीन और पाकिस्तान दोनों ने इसे खारिज कर चुके हैं।

  5. इससे पहले प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान ने एक साल तक किसी भी देश का दौरा न करने की बात कही थी, लेकिन पाकिस्तान पर लगातार बढ़ते कर्ज के दबाव और विदेशी मुद्रा कोष में कमी आने के कारण उन्हें दूसरे देशों से मदद मांगनी पड़ रही है।

  6. इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी तीसरी विदेश यात्रा है। इससे पहले वह आर्थिक मसलों पर चर्चा के लिए सऊदी अरब और वहां से संयुक्त अरब अमीरात गए थे। हालांकि, दोनों ही देशों से उन्हें मदद मिलने का कोई खास भरोसा नहीं मिल पाया।

  7. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इमरान तीन नवंबर को तीन दिवसीय यात्रा पर चीन पहुचेंगे। वह पांच नवंबर को शंघाई में चीनी अंतर्राष्ट्रीय आयात-निर्यात 2018 सम्मेलन में भी भाग लेंगे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      इमरान ने प्रधानमंत्री बनने के बाद वादा किया था कि वे एक साल तक दूसरे देश के दौरे पर नहीं जाएंगे। -फाइल

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *