Uncategorized

अगर आप अच्छे कॉमेडियन हैं तो मंगल मिशन की टीम का हिस्सा बन सकते हैं



वॉशिंगटन. नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) को मंगल ग्रह के मैन्ड मिशन के लिए ‘ऑनबोर्ड कॉमेडियन’ की तलाश है। लंबी दूरी की स्पेस फ्लाइट के दौरान माहौल को तनावमुक्त बनाना इसका मकसद है।

  1. नासा ने इसके लिए एक और शर्त भी रखी है। इसके मुताबिक, एक बेहतरीन कॉमेडियन के पास सिर्फ हंसाने का हुनर ही नहीं होना चाहिए, बल्कि टीम मेंबर बनने के लिए अच्छी कदकाठी भी होनी चाहिए। इसके अलावा उसके लिए टेक्निकल स्किल्स एग्जाम पास करना भी अनिवार्य है।

  2. यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के मानववैज्ञानिक जेफरी जॉनसन बताते हैं कि बेहतरीन कॉमेडियन के पास खराब और बेहद तनावपूर्ण परिस्थितियों में टीम के सदस्यों को एक साथ रखने और मतभेदों को दूर करने की काबिलियत होती है। इतना ही नहीं, ऐसे लोग टीम को प्रोत्साहित करने का काम भी करते हैं।

  3. जॉनसन नासा के साथ मानवीय व्यवहार से जुड़े एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। इसमें पता लगाया जा रहा है कि कैसे टीम के सदस्यों का व्यवहार और प्रदर्शन अंतरिक्ष खोजों को प्रभावित कर सकता है।

  4. जॉनसन ने pop.inquirer.net को बताया कि जब आप किसी सीमित स्थान (खासकर किसी स्पेस मिशन पर) पर लंबे वक्त तक रहते हैं तो आपस में तनाव बढ़ने के आसार होते हैं। ऐसे में अहम होता है कि साथ रह रहा कोई व्यक्ति हरेक की मदद कर सके ताकि वे अपना काम आसानी कर पाएं और वापस लौट सकें, क्योंकि ऐसे मिशन काफी जोखिम भरे होते हैं।

  5. जॉनसन कहते हैं कि किसी काम के लिए हंसमुख होना ही पर्याप्त नहीं है। उन्हें एक उत्कृष्ट वैज्ञानिक और इंजीनियर होने की भी जरूरत है। साथ ही उसे एक कठोर प्रशिक्षण को पास करने में भी सक्षम होना चाहिए। जॉनसन नॉर्वे के एक खोजकर्ता रोनाल्ड अमुंडसेन के दक्षिणी ध्रुव पहुंचने का उदाहरण देते हैं। वे बताते हैं कि रोनाल्ड उनकी टीम में काफी हंसमुख था। इस वजह से वह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Now become an astronaut if you can tell a good joke NASA

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *