Uncategorized

अमीर पैसे डालेंगे, तो गरीबों तक पहुंचेगा सामान; खाने से लेकर जरूरत का सामान कर सकते हैं दान



न्यूयॉर्क. संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनीसेफ ने गरीबों की मदद करने के लिए एक खास वेंडिंग मशीन ईजाद की है। इसमें पैसे डालकर लोग किसी एक गरीब या पूरे परिवार के लिए खाने-पीने की चीजों से लेकर गाय-बकरी तक दान कर सकते हैं। मशीन में आप 2 से लेकर 200 डॉलर तक डाल सकते हैं। गरीबों की मदद के लिए न्यूयॉर्क, लंदन, मनीला, गिलबर्ट और एरिजोना में ये वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं।

आप किसी को क्या देना चाहते हैं, इसके लिए वेंडिंग मशीन में एक बॉक्स चुनना पड़ेगा। इसके लिए पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करना होगा। आप इसमें पोलियो वैक्सीन, सिलाई मशीन या स्थानीय इस्तेमाल की कोई चीज भी चुन सकते हैं। वेंडिंग मशीन में पैसा डालने वाले लोगों को इसके बदले मशीन से एक खाली बॉक्स मिलता है, जो उन्हें प्रतीक के तौर पर सामान पाने वाले गरीबों की भावना का अहसास दिलाता है।

पसंद कर रहे लोग
मैनहट्टन की एक रियल एस्टेट एजेंट जूली ब्रेनन के मुताबिक- मदद का यह विचार शानदार है। मैंने लड़कियों के लिए एम्पावरमेंट पैक चुना क्योंकि कई जगहों पर पीरियड्स के दौरान लड़कियों को स्कूल मिस करना पड़ता है। मैं कई जगह ऐसा सुन चुकी हूं। मुझे लगता है कि देने के लिहाज से यह बेहतर चीज है। ब्रैनन हर साल चैरिटी पर हजारों डॉलर खर्च करती हैं।

डेलावेयर में एक फाइनेंस कंपनी में काम करने वाले स्टीवन सूखू ने बताया कि मैंने चिकन देने का सोचा लेकिन बाद में बकरी के लिए पैसे डाल दिए। उम्मीद है कि आर्थिक हालातों से जूझ रहे देश के लिए ऐसा करना मददगार साबित होगा। न्यूयॉर्क के मोरमन चर्च के प्रवक्ता रेयान जॉन कॉश कहते हैं कि वेंडिंग मशीन के जरिए आप ज्यादा न सही, 2 डॉलर से दान की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए कोई भी दान कर सकता है।

पिछले साल शुरू हुआ था पायलट प्रोजेक्ट
पायलट प्रोजेक्ट के तहत पिछले साल अमेरिका के उटाह की साल्ट लेक सिटी में मशीन लगाई गई थी। इससे गरीबों के लिए 5 लाख 55 हजार डॉलर (करीब 3 करोड़ 83 लाख रुपए) जुटाए गए। आकलन के मुताबिक- हर आदमी ने करीब 25 डॉलर का दान दिया। कॉश का कहना है कि दिसंबर तक कई अन्य शहरों में मशीन लगाए जाने की योजना है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


अमेरिका के कई शहरों में लगाई गई हैं मशीनें।


खाने का सामान से लेकर सिलाई मशीन, सेनेटरी पैड तक आप दान कर सकते हैं। इसके लिए आपको वेंडिंग मशीन के ऑप्शंस पर जाकर चुनना होगा।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *