Uncategorized

अमेरिका के नोरधॉस और रोमर को दिया जाएगा अर्थशास्त्र का नोबेल



  1. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस ने इससाल लेजर फिजिक्स पर खोज के लिए अमेरिका के आर्थर एश्किन, फ्रांस के गेरार्ड मोरोऔर कनाडा की डोना स्ट्रिकलैंड को भौतिकी का नोबेल दिया जाएगा।96 साल केएश्किन को ऑप्टिकल ट्वीजर्स पर रिसर्च के लिए नोबेल की आधी इनामी राशि दी जाएगी। जबकि, दो अन्यविजेताओं को बाकी बची इनामी राशि को साझा करना होगा।

  2. वहीं केमिस्ट्री का नोबेल अमेरिका कीफ्रांसेस एच अरनॉल्ड, जॉर्ज पी स्मिथ और ब्रिटेन के सर ग्रेगरीपी. विंटर को दिया गया। तीनों वैज्ञानिकों को विकास के लिए उत्तरदायी एंजाइम, पेपटाइड्स और एंटीबॉडीज पर उनकी रिसर्च के लिए पुरस्कार दिया जाएगा।

  3. विलियम नोरधॉस येल यूनिवर्सिटी और पॉल रोमर न्यूयॉर्क के स्टर्न बिजनेस स्कूल में प्रोफेसर हैं। 77 साल के नोरधॉस ने 1970 के दशक में पर्यावरण संबंधी मामलों पर रिसर्च शुरू की थी। उन्होंने ग्लोबल वॉर्मिंग के आर्थिक नुकसान पर अध्ययन किया। जलवायु परिवर्तन की समस्याओं से निपटने के लिए उन्होंने इंटिग्रेटेड इकोनॉमिक्स और साइंटिफिक कम्प्यूटर मॉडल्स भी बनाए हैं।

  4. वहीं, 62 साल के रोमर इसी साल वर्ल्ड बैंक के चीफ इकोनॉमिस्ट पद से हटे हैं। रोमर लॉन्ग टर्म ग्रोथ के लिए नई तकनीक के इस्तेमाल पर जोर देते रहे हैं। उन्होंने साइंस और इंजीनियरिंग की तरफ ज्यादा छात्रों को खींचने के लिए सरकारी मदद मुहैया कराने की भी मांग की है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Nobel Economics 2018 Awarded To US’ William D Nordhaus, Paul M Romer

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *