Uncategorized

अमेरिकी वायुसेना ने पगड़ी और दाढ़ी के साथ सिख युवक को नौकरी की अनुमति दी



वॉशिंगटन. अमेरिका में पहली बार एक सिख युवक को धार्मिक प्रतीकों के साथ वायुसेना में नौकरी करने की अनुमति मिली है। वाॅशिंगटन के मैकॉर्ड एयरबेस पर एयरमैन हरमनप्रीत सिंह बाजवा अब पगड़ी और दाढ़ी रख कर वायुसेना में नौकरी जारी रख सकेंगे। उन्होंने 2017 में वायुसेना ज्वाइन की थी। हालांकि, मिलिट्री के ड्रेस कोड की वजह से वे किसी धार्मिक प्रथा में हिस्सा नहीं ले सकते थे।

अमेरिकी न्यूज चैनल एनबीसी न्यूज के मुताबिक, बाजवा को सिख अमेरिकन वेटरन अलायंस और अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन की मुहिम से काफी मदद मिली। इसी के चलते अंत में एयरफोर्स ने उन्हें धार्मिक प्रतीकों के साथ नौकरी करने की सुविधा दी।

धर्म के साथ जुड़ा रहकर करुंगा देश सेवा: बाजवा

इस मौके पर बाजवा ने कहा, “मैं वायुसेना के फैसले से काफी खुश हूं। आज लग रहा है कि मेरे देश ने सिख विरासत को अपना लिया है। मैं इस अवसर के लिए हमेशा वायुसेना का शुक्रगुजार रहूंगा। अब मैं अपने देश की सेवा करने के साथ धर्म से भी जुड़ा रह सकता हूं।” बाजवा नेबताया कि दक्षिण कैरोलाइना में ट्रेनिंग के दौरान भी उन्होंने अपने सीनियर्स से धार्मिक प्रतीकों पर छूट के बारे में बात की थी। तब भी किसी ने उन्हें न नहीं कहा था।

सेना में पगड़ी और लंबे बालों के साथ नौकरी कर सकते हैं सिख
इससे पहले 2016 में कैप्टन सिमरतपाल सिंह को सेना में पगड़ी और लंबे बालों के साथ काम करने की अनुमति दी गई थी। इसके अगले साल ही सेना ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए सभी सिख सैनिकों को धार्मिक प्रतीक के साथ काम करने की अनुमति दे दी थी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Harpreetinder Singh Bajwa: Sikh-American airman allowed to keep turban, beard by United States Air Force

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *