Uncategorized

असिया बीबी ईशनिंदा मामले में कट्टरपंथियों ने दी जजों की हत्या की धमकी, इमरान बोले- सरकार से न उलझें



इस्लामाबाद. पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को ईशनिंदा मामले में ईसाई महिला असिया बीबी को बरी कर दिया। इस फैसले के खिलाफ देशभर में बड़े स्तर पर प्रदर्शन शुरू हो गए। पाक की कट्टरपंथी तहरीक-ए-लब्बैक पार्टी (टीएलपी) ने फैसला सुनाने वाले जजों को मारने की धमकी दी है। साथ ही प्रधानमंत्री इमरान खान के भी इस्तीफे की मांग की। हालांकि, इमरान ने प्रदर्शनकारियों को सरकार से न उलझने की चेतावनी दी है।

  1. दरअसल, असिया को ट्रायल और हाईकोर्ट दोनों में में ईशनिंदा का दोषी करार दिया गया था। असिया पर आरोप था कि उसने पड़ोसियों के सामने इस्लाम की निंदा की।

  2. सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच ने हाईकोर्ट का फैसला पलटते हुए असिया बीबी को दोषमुक्त कर दिया। साथी ही उनकी रिहाई के आदेश भी दिए। असिया पिछले आठ सालों से जेल में बंद हैं।

  3. हालांकि, कोर्ट के इस फैसले पर तहरीक-ए-लब्बैक के प्रमुख मोहम्मद अफजल कादरी ने फरमान जारी कर कहा- “चीफ जस्टिस समेत जिन लोगों ने भी असिया को बरी किया है, वे मौत के हकदार हैं।”

  4. पार्टी के हजारों कार्यकर्ता लाहौर में असिया को फांसी देने की मांग के साथ प्रदर्शन किए। इस्लामाबाद जाने वाले मुख्य हाईवे को बंद कर दिया। इसके अलावा पोर्ट सिटी कराची में भी प्रदर्शन की वजह से बंद जैसे हालात पैदा हो गए।

  5. सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। साथ ही कट्टरपंथियों पर कड़ा रुख अपनाते हुए इमरान ने कहा कि वे सरकार से न उलझें और तोड़फोड़ जैसी घटनाओं से बचें वरना सरकार को अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए प्रदर्शनकारियों से सख्ती से निपटेगी।

  6. इमरान ने कहा कि बंद की स्थिति में सरकार काम नहीं कर सकती। प्रदर्शन से जुड़े लोग किसी भी तरह से इस्लाम की सेवा नहीं कर रहे, बल्कि वे इस्लाम के दुश्मन हैं।

  7. सुप्रीम कोर्ट का बचाव करते हुए इमरान ने कहा “फैसला संविधान को ध्यान में रखते हुए लिया गया जो कि इस्लाम आधारित है। उन्होंने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था बेहतर करने के लिए काम कर रही है और प्रदर्शनकारी उसे बर्बाद करना चाहते हैं।”

  8. इमरान ने इस मामले में आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा के साथ मीटिंग की और सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए कहा। कट्टरपंथियों ने सैन्यकर्मियों को बाजवा के खिलाफ बगावत करने के लिए भी कहा है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      इमरान ने असिया बीबी को बरी किए जाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर लोगों से शांति की अपीली की।


      फैसला आने के बाद हजारों की संख्या में कट्टरपंथी प्रदर्शनकारियों ने देशभर में प्रदर्शन किए।


      तहरीक-ए-लब्बैक पार्टी के कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन की वजह से लाहौर, इस्लामाबाद और कराची में परेशानियां खड़ी हो गईं।


      कट्टरपंथी असिया बीबी के मौत की सजा की मांग कर रहे हैं।


      प्रधानमंत्री इमरान ने कहा कि अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने वालों से सरकार सख्ती से निपटेगी।


      पाक की सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को असिया बीबी को बरी करते हुए उनकी रिहाई के आदेश दिए थे।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *