Uncategorized

आम चुनाव में नेतन्याहू की राह आसान नहीं, विज्ञापनों में मोदी और ट्रम्प की तस्वीरें लगाई



नई दिल्ली.इजरायल में सितंबर में होने वाले आम चुनाव के लिएप्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू समेत अन्य दलों ने प्रचार अभियान तेज कर दिया है। नेतन्याहू के चुनावी विज्ञापनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरें नजर आ रही हैं। इजरायली पत्रकार अमिचाई स्तीन ने रविवार को ट्विटर फोटो पोस्ट कीं। नेतन्याहू एक अन्य पोस्टर मेंअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भी दिखे।

इजरायल में 17 सितंबर को चुनाव होने हैं। माना जा रहा है कि नेतन्याहू वैश्विक नेताओं के साथ पोस्टर लगाकर जनता को बताना चाहते हैं कि उनकी सरकार नेइजरायल के दूसरे देशों से रिश्तों कोमजबूती प्रदान की है। नेतन्याहू के नाम इजरायली इतिहास में सबसे ज्यादा समय तक प्रधानमंत्री रहने का रिकॉर्ड है। हालांकि, इस बार के चुनाव में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

नेतन्याहू ने सबसे पहले मोदी को जीत की बधाई दी थी

नेतन्याहू पहले नेता थे जिन्होंने 2019 के आम चुनावों में प्रधानमंत्री मोदी की जीत पर बधाई दी थी। उन्होंने भारत के साथ बेहतर संबंधों को लेकर आगे भी साथ मिलकर कार्य करने का वादा किया था। भारत और इजरायल के बीच हाल के वर्षों में आर्थिक, सैन्य और रणनीतिक संबंधों में मजबूती आई है।

बहुमत साबित नहीं कर पाए थे नेतन्याहू
इजरायल में इसी साल अप्रैल में चुनाव हुए थे, लेकिन किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश किया था। लेकिन वे गठबंधन सरकार बनाने में नाकाम रहे। इसके बाद इजरायली सांसदों ने संसद को भंग करने के पक्ष में वोटिंग की। संसद भंग करने के प्रस्ताव के पक्ष में 74 वोट पड़े जबकि 45 ने इसके विरोध में वोट डाले। इसके साथ ही 17 सितंबर को फिर से चुनाव कराने की तारीख तय की गई।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


इजरायल में एक बिल्डिंग पर लगे पोस्टर।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *