Uncategorized

आर्किटेक्ट का सुझाव- नोत्रोदेम कैथेड्रल की जली छत पर पौधे लगाकर ग्रीनहाउस बना दें



पेरिस. यहां के एक आर्किटेक्ट ने नोत्रोदेम कैथेड्रल की जली हुई छत को नए तरीके से बनाने का सुझाव दिया है। उनके मुताबिक- छत पर अब पौधे लगाकर ग्रीनहाउस बनाया जाना चाहिए। आर्किटेक्ट ने बाकायदा इसका डिजाइन भी शेयर किया है।बीते 15 अप्रैल को नोत्रोदेम कैथेड्रल में आग लग गई थी।

  1. फ्रांस के प्रधानमंत्री एदुआर्द फिलिप ने कैथेड्रल की छत को दोबारा से बेहतर रूप देने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय आर्किटेक्चर कॉम्पिटीशन कराए जाने का प्रस्ताव रखा था। फिलिप ने इच्छा जाहिर की थी कि कैथेड्रल को हमारे समय के मुद्दों के अनुरूप बनाया जाए।

  2. फिलिप की अपील के बाद फ्रांस के मशहूर आर्किटेक्ट नैब स्टूडियो ने कैथेड्रल की छत को ग्रीनहाउस बनाने का प्रस्ताव रखा ताकि प्रकृति को अहमियत दी जा सके। स्टूडियो ने अपना डिजाइन भी सरकार से शेयर किया है। यह भी कहा है कि ग्रीनहाउस बनने से हजारों मधुमक्खियों को भी रहने की जगह मिल सकेगी।

  3. आर्किटेक्ट के डिजाइन के मुताबिक- कैथेड्रल की छत पर एक स्टील फ्रेम लगाया जाएगा, जिसमें कांच लगेंगे। इसके अंदर गमले या क्यारियों में पौधे लगाए जाएंगे। ग्रीनहाउस और मधुमक्खियों के छत्ते एक एजुकेशन हब की तरह होंगे जो लोगों को हॉर्टीकल्चर और अर्बन (शहरी) एग्रीकल्चर सिखाएंगे।

  4. नैब ने अपने प्लान में बताया- आग लगने से देश की ऐतिहासिक धरोधर संकट के दौर से गुजर रही है। हम भाग्यशाली होंगे अगर हमें इस विरासत को बनाने, संरक्षण का मौका मिले। अब हम इसमें सामाजिक बदलावों और पर्यावरण को भी शामिल करेंगे।

  5. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने हाल ही में कहा था कि कैथेड्रल अगले 5 साल में तैयार कर लिया जाएगा। कैथेड्रल के रेनोवेशन में लगे कर्मचारियों ने बताया था कि काम के दौरान स्मोकिंग बैन को नजरअंदाज किया गया था। लेकिन, उन्होंने इतने बड़े हादसे के लिए धूम्रपान को जिम्मेदार नहीं बताया।

  6. नोत्रोदेम कैथेड्रल का निर्माण 1160 में शुरू हुआ, जो 1260 तक चला। फ्रेंच गॉथिक आर्किटेक्ट का यह नायाब नमूना 69 मीटर ऊंचा है। इसके शिखर तक पहुंचने के लिए 387 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। यहां नेपोलियन बोनापार्ट का राज्याभिषेक किया गया था। हर साल इसे देखने 1.2 करोड़ लोग आते हैं।

  7. फ्रांस सरकार ने कैथेड्रल के पुनर्निर्माण के लिए अभियान चलाया है। इसका जिम्मा चार संगठनों को दिया गया है। 9 साल की बच्ची कैटलीन ने फाउंडेशन-डू-पैट्रीमोइन को 263 रुपए के साथ एक पत्र भेजा। इसमें जल्द पुनर्निर्माण करने की अपील की।कैटलीन ने लिखा, “रेडियो पर नोत्रोदेम में आग लगने की घटना के बारे में सुना। मैं मदद करना चाहती थी, इसके लिए में 263 रुपए दान कर रही हूं। मुझे पता है कि यह बहुत यह बड़ी राशि नहीं है, लेकिन यह छोटी सी कोशिश है। उम्मीद है कि इसे बनने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।”

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      नोत्रोदेम की छत पर ग्रीनहाउस बनाने का प्रस्तावित डिजाइन।


      नोत्रोदेम की छत पर ऐसा हो सकता है ग्रीनहाउस।


      नोत्रोदेम कैथेड्रल में 15 अप्रैल को आग लग गई थी।


      French architects propose redesign the Notre Dame roof as a greenhouse

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *