Uncategorized

इतिहास की सबसे बड़ी आग से 63 की मौत, दोबारा बसाना पड़ेगा एक पूरा शहर



वॉशिंगटन. अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में भड़की आग पिछले एक हफ्ते में 63 लोगों की जान ले चुकी है। राज्य भर में अब तक करीब 12 हजार इमारतें खाक हुई हैं। अधिकारियों के मुताबिक, 631लोग लापता हैं। आग से हुए नुकसान का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राज्य का पैराडाइज शहर पूरी तरह तबाह हो चुका है। अधिकारियों का कहना है कि शहर को दोबारा बसाने में कई साल लग सकते हैं।

  1. पूरे राज्य में आग से निपटने के लिए 9400 दमकलकर्मी लगाए गए हैं। हालांकि, तेज हवाओं की वजह से आग तेजी से नए इलाकों में फैल रही है।इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के प्रमुख ब्रॉक लॉन्ग ने बताया कि पैराडाइज के लिए यह सबसे खराब आपदा थी।

    Aag

  2. लापता लोगों को ढूंढने के लिए फोरेंसिक टीम सेना और खोजी कुत्तों की मदद ले रही है। सर्च ऑपरेशन में भी कई हफ्तों का समय लग सकता है। इसी बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शनिवार को प्रभावित इलाकों का दौरा कर सकते हैं।

  3. दो दिन पहले जारी आधिकारिक लिस्ट में करीब 300 लोगों के लापता होने की बात सामने आई थी। हालांकि, गुरुवार को नई लिस्ट में 631 लोग लापता बताए गए। बट काउंटी के शेरिफ कोरी होने ने बताया कि इसकी वजह अधिकारियों की ओर से की जा रही सघन जांच है।

  4. 8 नवंबर को आग शुरू होने के बाद से जितने लोगों ने इमरजेंसी सर्विस को फोन लगाया था उनकी जांच के बाद ही नई लिस्ट जारी की गई। होने ने कहा कि आने वाले दिनों में लापताओं की संख्या और बढ़ सकती है।

  5. कैलिफोर्निया के दमकल विभाग के मुताबिक, अब तक 40% आग पर काबू पा लिया गया है। अफसरों का कहना है कि ऑपरेशन तेजी से चलाने के बावजूद महीने के अंत तक इस पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सकता। आग की वजह से करीब 1,45,000 एकड़ का इलाका बर्बाद हो चुका है।

  6. अधिकारियों ने आग लगने की वजहों का कोई खुलासा नहीं किया। कुछ लोगों ने कैलिफोेर्निया की पैसिफिक गैस और इलेक्ट्रिक कंपनी के खिलाफ याचिका दायर कीहै। पैसिफिक के स्टॉक अब तक 31% तक गिर चुके हैं। इसकी वजह से बाजार को 16 अरब डॉलर तक का नुकसान हुआ है। सोमवार को राज्य की पब्लिक यूटिलिटी कमीशन ने दो बिजली कंपनियों पीजी एंड ई और सदर्न कैलिफोर्निया एडिसन के खिलाफ जांच का ऐलान किया था।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      अधिकारियों के मुताबिक, शहर को दोबारा बसाने में कई साल लग सकते हैं।


      आग की वजह से पैराडाइज शहर पूरी तरह तबाह हो गया।


      मानव अवशेषों की खोज के लिए दमकलकर्मी सेना और खोजी कुत्तों की मदद ले रहे हैं।


      इलाके में फैली गर्मी से बच निकला लामा।


      दमकलकर्मी करीब 40% इलाकों में आग पर काबू पा चुके हैं। हालांकि, आग पर पूरी तरह काबू पाने में इस महीने के अंत तक का समय लग सकता है।


      उत्तरी कैलिफोर्निया में पिछले गुरुवार से आग फैली है।


      आग की वजह से कैलिफोर्निया का 1.45 लाख एकड़ इलाका बर्बाद हो गया।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *