Uncategorized

इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव से फोन पर कश्मीर मुद्दे पर बात की



न्यूयॉर्क. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से फोन पर पाकिस्तान के मुद्दे पर बात की। भारत कश्मीर को अपना अभिन्न अंग मानता है, इस पर गुटेरेस के प्रवक्ता स्टेफान दुजेरिच ने कहा कि हम कश्मीर पर अपनी स्थिति को कई बार दोहरा चुके हैं। इसके लिए सुरक्षा परिषद का ऑब्जर्वर ग्रुप (यूएन मिलिट्री ऑब्जर्वर ग्रुप इन इंडिया एंड पाकिस्तान) बनाया गया है।

  1. दुजेरिच के मुताबिक- पाक के प्रधानमंत्री महासचिव से बात करना चाहते थे। दोनों की यह एक सामान्य बातचीत थी। इमरान खान ने चर्चा में कश्मीर का मुद्दा उठाया।

  2. हाल ही में इमरान ने कहा था- कश्मीरियों को उनके भविष्य का फैसला करने का हक होना चाहिए। यह भी कहा था कि पाकिस्तान कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र में भी उठाएगा।

  3. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाक के इस कदम को धोखेबाजी बताया। यूएन मिलिट्री ऑब्जर्वर ग्रुप इन इंडिया एंड पाकिस्तान का गठन जनवरी 1949 में किया गया था।

  4. ऑब्जर्वर ग्रुप भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाली गतिविधियों मसलन युद्धविराम की रिपोर्ट महासचिव को देता है। उधर, भारत का कहना है कि शिमला समझौते और नियंत्रण रेखा (एलओसी) बनने के बाद से ऑबजर्वर ग्रुप की अहमियत खत्म हो चुकी है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Pak PM raised Kashmir issue with UN chief

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *