Uncategorized

ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन ने ट्विटर पर मोदी के साथ फोटो पोस्ट की, कहा- वे कितने अच्छे हैं



टोक्यो. जापान के ओसाका में आयोजित जी-20 समिट में 19 देशों के राष्ट्राध्यक्ष औरयूरोपियन यूनियन (ईयू) ने नेता शामिल हुए। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेकई देशों के राष्ट्रप्रमुखों से समिट के इतर मुलाकात की। शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ने प्रधानमंत्री के साथ ट्विटर पर एक फोटो शेयर की। मॉरिसन ने लिखा- मोदी कितने अच्छे हैं। वहीं, समिट के तीसरे सेशन के दौरान मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच कुछ पल की अनौपचारिक मुलाकात हुई। मोदी ने ट्रम्प को चीयरअप किया।

मॉरिसन के दूसरे ट्वीट में वे अन्य राष्ट्रों के नेताओं के साथ नजर आए। उन्होंने लिखा- समिट का पहला दिन बहुत ही फायदेमंद रहा। कई मामलों पर कई नेताओं से बातचीत हुई। इसमें सोशल मीडिया पर शेयर किए जाने वाले आतंकी कंटेंट पर लगाम लगाने के साथ बेहतर व्यापार प्रक्रिया पर भी बात हुई।

##

समिट के दूसरे दिन द्विपक्षीय सहयोग पर जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों से मुलाकात की। राष्ट्रपति जोकोविदोदो औरमोदी के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने को लेकर चर्चा हुई। इसमें व्यापार और निवेश के साथ सुरक्षा का मुद्दा भी शामिल था।यह जानकारीप्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर दी।

##

मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के बीच भी मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन, व्यापार, निवेश, द्विपक्षीय रिश्ते और सहयोग पर बात की। मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की बेटी और व्हाइट हाउस की एडवाइजर इवांका से भी मिले।

Ivanka

जी-20 में शिरकत करने वाले देश
समिट में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडिया, साउथ अफ्रीका, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, तुर्की, यूके, यूनाइटेड स्टेट्स और यूरोपियन यूनियन शामिल हैं।

दो-तिहाई आबादीजी-20 में शामिल
जी-20 दुनिया के उन देशों का समूह है जिनकी अर्थव्यवस्था बड़ी तेजी से बदल रही है। इस समूह में शामिल देशों की जीडीपी दुनिया की 85 प्रतिशत जीडीपी का हिस्सा है। जनसंख्या का दो-तिहाई हिस्सा इन्हीं देशों के पास है।

स्पेन को भी मिलता है आमंत्रण
स्पेन इस समिट का हिस्सा नहीं हैं मगर उसे हर बार इसमें शामिल होने के लिए बुलवाया जाता है। हालांकि इस समूह का कोई स्थापित स्टाफ नहीं है। हर साल दिसंबर में यह तय किया जाता है कि अगली समिट कहां पर आयोजित होगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


G-20 summit: Australia PM Scott Morrison praise Prime Minister Narendra Modi in Japan

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *