Uncategorized

ऑस्ट्रेलिया की कंतास एयरलाइन ने दुनिया की पहली ‘जीरो वेस्ट फ्लाइट’ शुरू की



सिडनी. ऑस्ट्रेलिया कीकंतास एयरलाइनने दुनिया की पहली जीरो वेस्ट फ्लाइट शुरूकी है। इसमें यात्रियों कोप्लास्टिक से कवर किए गए सामान नहीं मिलेंगे। ऐसेपदार्थों का इस्तेमाल किया जाएगा, जिन्हें रिसाइकिल किया जा सके।बुधवार को सिडनी से एडिलेड जाने वाले यात्रियों को गन्ने की खोई (रस निकालने के बाद बचा पदार्थ)से बनीप्लेटों में खाना दिया गया। पानी की खालीबोतलों को एडिलेड के रिसाइकिल प्लांट में भेजा जाएगा। कंपनी का कहना है किअगले साल के अंत तक उसके सभी विमानों में प्लास्टिक के करीब10 करोड़सामानों का उपयोग कम किया जाएगा।

यात्रियोंको दोबारा इस्तेमाल होने वाले सामान दिए जाएंगे

कंपनी ने कहा कि उनका लक्ष्य 2021 तक विमानों का75% कचरा साफ करने की योजना है। फिलहाल, लगभग एक हजार सिंगल-यूज प्लास्टिक आईटमकी जगह नए विकल्प लाए गए हैं। कंपनी नहीं चाहती है कि कचरे का पहाड़ बने। साथ ही वैसे पदार्थों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसे रिसाइकिल किया जा सके और फिर से उपयोग में लाया जा सके।

हवाई किराया में इजाफा नहीं होगा

कंतास डोमेस्टिक एयरलाइन के प्रमुख एंड्रयू डेविड ने कहा कि इससे यात्रियों की सेवाओं में कोई अंतर नहीं आएगा।यात्रियों को पहले जैसी ही सेवाएं मिलेंगी। यात्री जीरो वेस्ट की नीति से खुश हैं। जीरो वेस्ट फ्लाइट शुरू करने के बाद हवाई किराया नहीं बढ़ाया गया है। यह उड़ान हमारे प्रोडक्ट की टेस्टिंग, कचरों का संशोधन और कस्टमर से फीडबैक लेने के बारे में है।

एक साल में 150 टन से ज्यादा कचरा निकलता है

एडिलेड से सिडनी जाने के दौरान हर बार फ्लाइट से करीब 34 किलोग्राम कचरा निकाला जाता है। एक साल में यह 150 टन से ज्यादा होता है। अब उम्मीद है कि दूसरी एयरलाइंस भी इस तरीके कोअपनाएंगे।

कंतास और जेटस्टार की 4.5 करोड़प्लास्टिक कप, 3 करोड़कटलेरी सेट्स, 21 करोड़ कॉफी कप और 40 लाख तकिया की जगह लंबे समय तक इस्तेमाल हो सकने वालेविकल्प लाने की योजना है। फेडरल सरकार का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया में कुल कार्बन उत्सर्जन में तीन फीसदी हिस्सा एयरलाइंस का है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Australia national airline ‘Qantas’ passengers in world-first ‘zero waste’ commercial flight

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *