Uncategorized

ओलिम्पिक में सड़कों पर भीड़ से निपटने के लिए दर्शकों को उड़ाकर स्टेडियम पहुंचाएंगी फ्लाइंग टैक्सी



पेरिस. फ्रांस सरकार 2024 में होने वाले ओलिम्पिक गेम्स की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। पेरिस प्रशासन ने तो सड़कों से लेकर ट्रैफिक नियंत्रण और स्टेडियम की सिक्योरिटी तक की योजना बनानी शुरू कर दी है। अधिकारियों के मुताबिक, ओलिम्पिक के दौरान पेरिस की सड़कों पर काफी भीड़ रहेगी। इससे निपटने के लिए विदेश से आने वाले पर्यटकों को एयरपोर्ट से एयर टैक्सी के जरिए सीधा गेम्स की साइट पर पहुंचा दिया जाएगा।

फिलहाल आम लोगों को चार्ल्स डी गॉल एयरपोर्ट से शहर के मुख्य हिस्से में बस या ट्रेन से पहुंचने में 1 घंटे का समय लगता है। हालांकि, अगर एयरबस, एयरोपोर्ट्स डे पेरिस (एडीपी) कंपनी और स्थानीय परिवहन प्रशासन आरएटीपी की प्लानिंग सफल रही तो रनवे पर रुकने के बाद ही पर्यटकों को फ्लाइंग टैक्सी से उनके गंतव्य तक पहुंचा दिया जाएगा।

लो एल्टीट्यूड एयरक्राफ्ट समय की जरूरत
एयरबस ने इसी हफ्ते पेरिस में हुए एयर शो में अपने वर्टिकल टेक-ऑफ एंड लैंडिंग (VTOL) मशीनों का प्रोटोटाइप पेश किया। एक बार पेरिस के आसमान पर सफल टेस्टिंग के बाद इन्हें जल्द ही पैसेंजर्स के लिए टेस्ट किया जाएगा। एडीपी कंपनी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एडवर्ड आर्कराइट के मुताबिक, अगले 5 से 10 सालों में दुनियाभर में जनसंख्या तेजी से ऊपर जाने का अनुमान है। ऐसे में लो एल्टीट्यूड (कम ऊंचाई) वाले एयरक्राफ्ट हर वक्त पैसेंजर्स के साथ काम आ सकते हैं।

18 महीने में तय करनी है प्लानिंग
एडीपी को फिलहाल वेर्टीपोर्ट (एयर टैक्सी को लैंड कराने की जगह) तय करने के लिए एक साल का समय दिया गया है। साथ ही 18 महीने में इसके इन्फ्रास्ट्रक्चर पर निवेश के लिए भी प्लानिंग मांगी गई है, ताकि एयर टैक्सी के लिए पेरिस क्षेत्र में ही 10 एयरोड्रोम तैयार किए जा सकें। शुरुआत में इस प्रोजेक्ट पर करीब 1 करोड़ यूरो (78.6 करोड़ रुपए) का निवेश किया जाएगा। प्रशासन ने ओलिम्पिक के लिए आने वाले सभी पर्यटकों को हर छह मिनट में टैक्सी की सुविधा देने का प्लान बनाया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Paris Olympic traffic 2024: Flying taxis to ease Paris Olympic traffic congestion

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *