Uncategorized

किम जोंग-पुतिन के बीच अप्रैल में पहली मुलाकात, फरवरी में ट्रम्प से मिले थे उ.कोरिया के तानाशाह



मास्को. उत्तर कोरिया के तानाशाहकिम जोंग उन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात के 2 महीने बादरूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अप्रैल के अंत मेंबैठक करेंगे। दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात होगी। इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। पुतिन पहले भी किम से मिलने की इच्छा जता चुके हैं।
रूस केराष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्रि पेस्कोवने गुरुवार को बताया, ”जल्द ही मुलाकात का समय और स्थान का ऐलान किया जाएगा।”इससे पहले द. कोरिया की मीडिया ने दावा किया था कि किम-पुतिन की मुलाकात अगले हफ्तेहो सकती है।

रूस के व्लादिवोस्ताेक में हो सकती है मुलाकात

सूत्रों के मुताबिक, रूस के व्लादिवोस्ताेक शहर में फार ईस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी (एफईएफयू) की एक इमारत को दोनों नेताओं के बीच होने वाली संभावित मुलाकात के लिए अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया। रूसी मीडिया ने बताया कि प्योंगयांग के एक अधिकारी को व्लादिवोस्ताेक शहर में रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करते भी देखा गया।

2011 में मिले थेदोनों देशों के प्रमुख

इसके पहले 2011 में रूस के तत्कालीन राष्ट्रपति दमित्री मेदवेदेव और किम के पिता जोंग-इल के बीच साइबेरिया में बैठक हुई थी। इस मुलाकात के कुछ दिनों बाद ही किम जोंग-इल की मौत हो गई थी।

पिछले एक साल में दो बार हुई ट्रम्प और किम की मुलाकात

किम और ट्रम्प पिछले एक साल में दो बार मुलाकात कर चुके हैं। हाल ही में दोनों नेताओं के बीच वियतनाम में बैठक हुई थी। इससे पहले किम और ट्रम्प पिछले साल जून में सिंगापुर में मिले थे। सिंगापुर में हुई बैठक में किम जोंग उ. कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजी हो गए थे। हालांकि, इसके बाद दोनों देशों के बीच इस संबंध में कोई बातचीत नहीं हुई।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *