Uncategorized

कैदियों की मदद : मरे चूहों में ड्रग्स-मोबाइल भरकर जेल में फेंक रहे अपराधी



लंदन. ब्रिटेन में अपराधियों ने जेल में बंद कैदियों तक मदद पहुंचाने का नया तरीका निकाला है। वे मरे हुए चूहों में नशीले पदार्थ, मोबाइल फोन, नकदी और कई गैरकानूनी चीजें भरकर जेल की दीवारों में फेंक रहे हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, आपराधिक संगठन यह काम काफी लंबे समय से कर रहे हैं।

अधिकारियों को इसकी पहली भनक हाल ही में तब पड़ी जब दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड के डोरसेट में स्थित एक जेल में तीन चूहों की पेट से सिले हुए शव मिले। इसके बाद चूहों की सर्जरी में पांच मोबाइल फोन, चार्जर, सिम कार्ड और सिगरेट के पेपर भी मिले। पुलिस ने गांजे और तंबाकू समेत भारी मात्रा में सिंथेटिक ड्रग्स भी बरामद किए।

जेलों के सुरक्षा बढ़ाना जरूरी

ब्रिटेन के जेल मंत्री रोरी स्टीवर्ट के मुताबिक, यह दिखाता है कि अपराधी जेल में अपने साथियों को ड्रग्स पहुंचाने के लिए किस हद तक जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन की जेल में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाना अब और जरूरी हो गया है। हालांकि, मंत्री ने यह नहीं बताया कि चूहे जेल के अंदरकैसे पहुंच गए।

नशे में पाए जा रहे जेल के कैदी
अधिकारियों के मुताबिक, इससे पहले भी अपराधियों ने गैरकानूनी चीजें जेल में पहुंचाने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाए हैं। इनमें टेनिस बॉल, कबूतर और ड्रोन्स का इस्तेमाल शामिल है। हालांकि, अब नए तरीकों की वजह से जेल में नशेड़ियों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। जहां पिछले साल मार्च में जहां करीब 20% कैदियों की ड्रग रिपोर्ट्स पॉजिटिव थीं। वहीं पिछले 12 महीनों में यह संख्या 23% तक बढ़ गई। इसमें कैदियों के नए-नए तरीके के नशीले पदार्थ लेने की बात सामने आई है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Drugs filled Mice thrown in UK’s Jails as drug infected inmates increase


Drugs filled Mice thrown in UK’s Jails as drug infected inmates increase


Drugs filled Mice thrown in UK’s Jails as drug infected inmates increase

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *