Uncategorized

कैलिफोर्निया में रोबोकॉप ने की पेट्रोलिंग, प्रयोग सफल रहा तो पूरे अमेरिका में लागू होगा



वाॅशिंगटन .अमेरिका के कैलिफोर्निया में मंगलवार को पहली बार सड़क पर रोबोकॉप को तैनात किया गया है। इसे एचपी रोबोकाॅप नाम दिया गया है। अंतरिक्ष कैप्सूल के आकार का यह रोबोकॉप पूरी तरह स्वचलित होगा और सड़क पर पैट्रोलिंग करते हुए 360 डिग्री पर नजर रखेगा। इसके जरिए सड़कों, आस-पास के पार्क और भवनों पर होने वाली हर संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी पुलिस मुख्यालय को मिलेगी। किसी भी आपात स्थिति में पुलिस बल को वहां तत्काल पहुंचने में सहूलियत होगी। इससे पहले यहां के शॉपिंग मॉल और भवनों में पहले से ही रोबोट तैनात हैं, लेकिन सड़क पर इस तरह की तैनाती का यह पहला प्रयास है।

इस रोबोट को लॉस एंजिलिस से 10 किमी दूर 50 हजार की आबादी वाले हंटिग्टन पार्क की सड़क पर तैनात किया गया है। अगर यह प्रयोग सफल होता है, तो लॉस एंजिलिस और कैलिफोर्निया सहित पूरे अमेरिका की सड़कों पर बड़ी संख्या में रोबोकॉप की तैनाती की जाएगी। दरअसल, पुलिस इस रोबोकॉप के जरिए हर इलाकों की संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखेगी। किसी भी संवदेनशील और संदिग्ध हालात पाए जाने पर पेट्रोलिंग टीम बिना समय गंवाए मौके पर पहुंच जाएगी। इसका अपना ट्विटर अकाउंट @HPRoboCop होगा।

इस रोबोट के सीने पर एक टच-स्क्रीन लगाया गया है। इस पर लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। रोबोट को इस तरह तैयार किया गया है कि यह समस्या का आकलन करके उचित कार्रवाई करेगा। इसमें लोगों को पिछली शिकायतों की मौजूदा स्थिति का भी ब्योरा मिल जाएगा। कैलिफोर्निया की मेयर करीना मैकियास ने कहा कि इस इनोवेशन से सुरक्षा और मजबूत होगी। हम बेफिक्र और बेखौफ होकर अपने काम को अंजाम दे सकेंगे।

केरल में काम कर रहा है देश का पहला रोबोकॉप ‘केपी बॉट’ :भारत में भी रोबोकॉप काम रहा है। केरल पुलिस ने देश का पहला रोबोट केपी बॉट पुलिस मुख्यालय में लोगों की सहायता के लिए स्थापित किया है। इसका इस्तेमाल मुख्यालय में उपलब्ध सेवाओं की जानकारी देने में किया जा रहा है। यह यहां आने वाले लोगों की शिकायतों का रिकॉर्ड रख रहा है, जिसे कभी भी देखा जा सकता है। इसे सब इंस्पेक्टर का ग्रेड दिया गया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Robocop’s Petroling in California

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *