Uncategorized

कैवेनाॅ ने फेडरल कोर्ट में जो पद छोड़ा, ट्रम्प ने उसके लिए भारतीय मूल की महिला का इंटरव्यू लिया



वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले महीने ही अपने पसंदीदा फेडरल कोर्ट के जज ब्रेट कैवेनॉ को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त करवाया। इसके बाद से ही फेडरल कोर्ट में जज की जगह खाली पड़ी है। अब ट्रम्प ने इस पद के लिए भारतीय मूल की नओमी जहांगीर राव का इंटरव्यू लिया है। 45 साल की राव फिलहाल सूचना औरनियामक कार्यालय में प्रशासक पद पर हैं। उनका नाम व्हाइट हाउस के काउंसल डॉन मैक्गैन ने आगे किया है।

  1. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रम्प ने राव के नाम पर दिलचस्पी दिखाई है। ट्रम्प चाहते हैं कि कैवेनॉ की जगह एक अल्पसंख्यक महिला को उस पद पर रखा जा सके।

  2. राव सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस क्लेरेंस थॉमस की क्लर्क रह चुकी हैं। उन्हें जुलाई 2017 में सीनेट ने 54-41 के बहुमत से सूचना एवं नियामक कार्यालय के प्रशासक का पद सौंपा था।

  3. बताया गया है कि ट्रम्प अब तक कई लोगों का इंटरव्यू ले चुके हैं। इनमें भारतीय मूल के श्री श्रीनिवासन भी शामिल हैं। हालांकि, कहा जा रहा है कि ट्रम्प को जज पद के लिए अभी तक कोई खासा प्रभावी दावेदार नहीं मिला है।

  4. राव पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश के लिए एसोसिएट काउंसल के तौर पर काम कर चुकी हैं। इससे पहले वे दो और प्रशासनिक पदों पर सेवाएं दे चुकी हैं।

  5. राव का जन्म पारसी समुदाय में हुआ। उनके माता-पिता भारत से अमेरिका पहुंचे थे। उनका बचपन मिशिगन में बीता, जिसके बाद उन्होंने डेट्रॉयट हाईस्कूल में पढ़ाई की। येल यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में पढ़ाई के बाद राव ने लंदन से अंतरराष्ट्रीय कानून की पढ़ाई भी की है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Indian-American interviewed for US federal court judge

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *