Uncategorized

कोमा में पड़ी भारतीय महिला को अधिकारियों ने निर्वासन की धमकी दी



लंडन. पाचन तंत्र संबंधी बीमारी से जूझ रहीं भारतीय महिला को ब्रिटेन के आव्रजन विभाग केअधिकारियों ने जबरन भारत भेजने की धमकी दी है। जबकिऑपरेशन के बाद वे एक-डेढ़ हफ्ते से कॉमा में हैं। 31 साल की भवानी एस्पाथी ने छुट्टियांबढ़ाने के लिए आवेदन किया गया था, जिसे अस्वीकार कर दिया गया। इसके बाद उन्हें ब्रिटेन से कभी भी जबरन बाहर भेजा जा सकता है।

इस निर्णय पर विभाग की जमकर आलोचना हो रही है। लोग अधिकारियों को असंवेदनशील बता रहे हैं। वकीलों और राजनेताओं का कहना है, ‘‘ब्रिटेन सरकार के आव्रजन नियमों के कारण लोगों को सुरक्षित माहौल से मौत के मुंह में भेजा रहा है।’’

मंगेतर ने फैसले के खिलाफ अपीलकी
भवानी के 33 साल के मंगेतर मार्टिन मंगलर ने विभाग के फैसले के खिलाफ अपील की है। मंगेतर का कहना है कि भवानीअभी भी बेहोश हैं। उन्होंने डॉक्टर का मेडिकल लेटर दिखाते हुए कहा, अगर ऐसी हालत में उन्हें देश सेबाहर भेजा गया, तो उनकी जान जा सकती है। जो इलाज यहां है, वह भारत में उपलब्ध नहीं है। जबकि अफसरोंका कहना है कि इलाज की वजह से भवानी को ब्रिटेन में रहने का अधिकार नहीं मिल जाता।

मदद के लिए चलाया था ऑनलाइन अभियान
भवानी 2010 में पढ़ाई के लिएब्रिटेन गई थीं। यहां उन्होंने कला के क्षेत्र में काम शुरू किया। इस दौरान उन्हें दुर्लभ बीमारी क्रोन्स (पाचन तंत्र संबंधी) हो गईं। उनकी मदद के लिए एक ऑनलाइन अभियान भी चलाया गया था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


कोमा में बेसुध भवानी।


मंगेतर मार्टिन के साथ भवानी।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *