Uncategorized

खाने की खोज में बर्फीली सड़कों पर घूम रहे समुद्री सील, लोगों ने सरकार से मांगी मदद



ओटावा. कनाडा के न्यूफाउंडलैंड के एक कस्बे में सड़कों पर समुद्री सील घूम रहे हैं। इससे लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित हो रही है। लोगों ने समस्या से निपटने के लिए सरकार से मदद मांगी है।

  1. माना जा रहा है कि सील समुद्र में उच्च ज्वार आने के चलते शहर में आ गए। इसके बाद ठंडी हवाओं के चलते पानी जम गया और उन्हें समुद्र में लौटने का रास्ता नहीं मिला।

  2. मेयर शीला फिट्जगेराल्ड का कहना है- रोडिकटन शहर में ज्वार के चलते करीब 40 सील आए और फंस गए। उन्हें बाहर जाने का रास्ता नहीं मिल रहा। वो सड़कों, पार्किंग, घर के दरवाजे तक पहुंच गए हैं, इसके कारण लोगों को परेशानी हो रही है। सीलों को देखकर दया आ रही है क्योंकि उन्हें खाने को कुछ नहीं मिल रहा।

  3. सील की समस्या की निपटने के लिए लोगों ने सरकार से रस्सी की मांग की है ताकि उन्हें खींचकर समुद्र में ले जाया जा सके। गाड़ियों की चपेट में आने से दो सील की मौत भी हो गई। लोगों का कहना है कि ऐसा नजारा उन्होंने पहले कभी नहीं देखा।

  4. उधर, अफसरों का कहना है कि सील का न्यूफाउंडलैंड शहर में घुसना सामान्य बात है। इस सीजन में आर्कटिक से कई सीलें दक्षिणी इलाकों में आती हैं, इसके चलते उनकी संख्या बढ़ जाती है। भूख के कारण वे चिल्ला रहे हैं। उन्हें समुद्र में भेजने की कोशिश की जा रही है।

  5. न्यूफाउंडलैंड में एक ठंडी (लेब्रेडोर) और एक गर्म (गल्फस्ट्रीम) समुद्री जलधारा मिलती है। इस वजह से समुद्र तट पर कोहरा होता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Starved seals block roads in canada residents helpless


      Starved seals block roads in canada residents helpless

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *