Uncategorized

खाली पर्स मिले तो 40% लोग मालिक को लौटाते हैं, ज्यादा कैश हो तो लाैटाने वालों की संख्या 72% हो जाती है



ज्यूरिख. अगर आपको किसी का खोया हुआ पर्स मिले तो आप क्या करेंगे? इसे अपने पास रख लेंगे या फिर उसके मालिक को लौटा देंगे? लोगों की ईमानदारी और उनके स्वभाव को परखने के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन ने बड़े पैमाने पर अध्ययन किया।

भारत समेत 40 देशों के 355 शहरों में किए गए अध्ययन का नतीजा यह निकला कि अगर लोगों का पर्स गुम हो जाता है, तो 40% लोग इसे लौटा देते हैं। वहीं, अगर पर्स में कुछ ही रुपए रखे हुए हों, ताे इसे लाैटाने वालाें का आंकड़ा बढ़कर51% हो जाता है। यदि पर्स में नकदी ज्यादा रखी हुई हो तो 72% तक लोग इसे लौटा देते हैं। अध्ययनकर्ताओं ने दुनियाभर में ईमानदारी को परखने के लिए करीब 17 हजार पर्स का इस्तेमाल किया।

तीन तरह के पर्स होते हैं

  • यह जानने की कोशिश की गई कि लोग खोया हुआ पर्स मिलने पर क्या करते हैं। वे इसे लौटाते हैं या रख लेते हैं। यह भी जानाकि पर्स में कैश ज्यादा होने से क्या फर्क पड़ता है? पर्स तीन तरह के थे। एक खाली, दूसरे में एक हजार रुपए और तीसरे में साढ़े 6 हजार रुपए। सभी बटुए में व्यक्ति की पहचान के अलावा किराने के सामान की लिस्ट, एक चाबी और कुछ बिजनेस कार्ड रखे गए थे।
  • ज्यूरिख के यूएम स्कूल ऑफ इंफॉर्मेशन के असिस्टेंट प्रोफेसर एलेन कोहन ने कहा कि आर्थिक विकास के लिए ईमानदारी बहुत जरूरी है। ज्यूरिख यूनिवर्सिटी के ही मिशेल एंड्रे मर्केल ने कहा कि लोगों की प्रतिक्रिया ऐसी थी कि भले ही वे कितनी भी खराब आर्थिक हालत में हों, लेकिन वे खुद को चोर कहलाना बिल्कुल बर्दाश्त नहीं कर सकते।

gfx

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


If empty purse is found then only 40% return the owner

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *