Uncategorized

गरीब देश का सबसे भ्रष्ट अफसर निकला ये बॉडीगार्ड, 720 करोड़ रु. की तो सिर्फ ले चुका है घूस, 3 प्राइवेट जेट्स और याट का है मालिक



कराकस. वेनेजुएला के पूर्व राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज के बॉडीगार्ड रह चुके अलेजांद्रो अंद्रादे को अरेस्ट किया गया है। लग्जरी लाइफस्टाइल वाले अंद्रादे को देश का सबसे भ्रष्ट अफसर माना जा रहा है। अंद्रादे की शानो-शौकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसके पास 3 प्राइवेट जेट्स और याट हैं। वो 60 घोड़ों का मालिक भी है। बताया जा रहा है कि अंद्रादे एक अरब डॉलर (करीब 720 करोड़ रुपए) से ज्यादा की घूस ले चुका है। अमेरिकी कोर्ट में 27 नवंबर को घूसखोरी के लिए अंद्रादे को सजा सुनाई जाएगी। उसे 10 साल की सजा हो सकती है।

देश में खाने की कमी
अंद्रादे की जीवनशैली इसलिए चौंकाती है क्योंकि वेनेजुएला इस वक्त बुरे दौर से गुजर रहा है। महंगाई आसमान छू रही है। देश में दवाओं और खाने की कमी है। देश ने वो भी दौर देखा है, जब लोगों को कचरे से खाना बीनकर खाते देखा गया था। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, 30 लाख से ज्यादा लोग देश छोड़कर जा चुके हैं।

फ्लोरिडा में रहता है अंद्रादे
अलेजांद्रो अंद्रादे फ्लोरिडा में एक महलनुमा घर में रहता है। उसके पास कई महंगी घड़ियां हैं। घोड़ों के लिए भी उसने आलीशान अस्तबल बनवाया है। अंद्रादे कभी वेनेजुएला के दिवंगत राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज का बॉडीगार्ड हुआ करता था, धीरे-धीरे वह ताकतवर बनता चला गया। अंद्रादे बाद में ट्रेजरी (कोषालय) का प्रमुख हो गया। शावेज की मौत के बाद 2012 में वह फ्लोरिडा चला गया। वेनेजुएला के एक वकील फ्रेंकलिन होत-लिनारेस का कहना है कि कोई सरकारी कर्मचारी 60 घोड़ों का मालिक हो सकता है? फ्रेंकलिन फ्लोरिडा में अंद्रादे के घर के पड़ोस में ही रहते हैं। कई लोगों का मानना है कि वेनेजुएला में भ्रष्टाचार की जड़ें काफी गहरी हैं, इसी के चलते देश गर्त में जा रहा है।

वेनेजुएला के कई अफसरों पर प्रतिबंध
अमेरिकी अफसरों ने इस साल एक ताकतवर नेता दियोसदादो काबेलो पर भी प्रतिबंध लगाया था। काबेलो पर ड्रग्स तस्करी, फिरौती और सरकारी पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप था। वहीं, वेनेजुएला के इंटीरियर एंड जस्टिस मिनिस्टर नेस्टर रेवरोल पर कोकीन की तस्करी के लिए घूस लेने का केस चल रहा है। मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की वाइफ, डिफेंस मिनिस्टर समेत कई अफसरों पर गलत तरीके से संपत्ति जुटाने के आरोप हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Venezuelan Official Became Billionaire of his Country Crumbled


Venezuelan Official Became Billionaire of his Country Crumbled


Venezuelan Official Became Billionaire of his Country Crumbled


Venezuelan Official Became Billionaire of his Country Crumbled


Venezuelan Official Became Billionaire of his Country Crumbled

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *