Uncategorized

ग्रेट बैरियर रीफ में खुलेगा अंडरवॉटर होटल, मूंगे की चट्टानों को 360 डिग्री व्यू में देख सकेंगे



कैनबरा. मूंगे की चट्टानें देखने के लिए अमूमन लोगों को स्कूबा डाइविंग करनी पड़ती है। लेकिन अब ये चट्टानें होटल से देख सकेंगे।ऑस्ट्रेलिया की मशहूर ग्रेट बैरियर रीफ में अंडरवॉटर होटल बनाया जा रहा है। इस होटल से पर्यटक मूंगे की चट्टानों का 360 डिग्री व्यू देख सकेंगे। ग्रेट बैरियर रीफ यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में भी शामिल है।

  1. लोगोंको अपने बेडरूम सेमछलियों के रात में देखने का अनुभव मिलेगा। इसे मरीन पार्क के दक्षिण में लेडी मुसाग्रेव आइलैंड से ठीक बाहर बनाया गया है। 36-मीटर के तैरते इस होटल के तीन लेवल होंगे। पहला लेवल पानी से तीन मीटर नीचे होगा। इसे 24 लोगों के रहने लायक बनाया जाएगा।

  2. प्रत्येक कमरे से मूंगे की चट्टानों के 360 डिग्री व्यू देखे जा सकेंगे। जबकि इसके ऊपरी भागों से पानी में गोता लगाया जा सकेगा। पर्यटक बोट टूर भी कर सकेंगे। क्वींसलैंड के पर्यटन राज्यमंत्री केट जोनस ने कहा कि अल्ट्रावॉयलेट (यूवी) लाइट के साथ पानी के अंदर ऑब्जर्वेटरी बनाई जाएगी, ताकि पर्यटक रात में भी रीफ का आनंद ले सकें।

  3. क्वींसलैंड सरकार ने होटल को बनाने में करीब 5 करोड़ रुदिए हैं। होटल में सोलर पैनल से ऊर्जा पैदा की जाएगी। होटल की सभी वस्तुएं रिसाइकल की जा सकेंगी। इसका निर्माण अप्रैल 2020 तक पूरा होना है।

  4. ग्रेट बैरियर रीफ संरक्षण के लिए बड़े पैमाने पर पर्यटन राजस्व पर निर्भर करता है। उम्मीद जताई जा रही है कि नए होटल के बनने से हर साल करीब 9 करोड़ रु. की आय होगी। होटल में दो दिन और एक रात रहने का खर्च करीब 27 हजार रुपए होगा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      प्रतीकात्मक फोटो।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *