Uncategorized

चीन ने नकारी पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर में गुप्त सैन्य प्रोजेक्ट चलाने की रिपोर्ट



बीजिंग. चीन ने शुक्रवार को उन अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स को नकार दिया, जिनमें कहा गया है कि चीनी सरकार पाकिस्तान में आर्थिक गलियारा बनाने के साथ वहां गुप्त सैन्य प्रोजेक्ट भी चला रही है। दरअसल, न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी हालिया रिपोर्ट में आरोप लगाया था कि चीन सीपीईसी (चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर) में फाइटर जेट्स के साथ अपनी मिलिट्री के लिए साजो-सामान तैयार करने की योजना बना रहा है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बयान जारी कर कहा- हमारी जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स गलत हैं। सीपीईसी चीन और पाकिस्तान के लिए सहयोग का एक बेहद अहम जरिया है। खासकर लंबे समय के हितों को ध्यान में रखते हुए।

बेल्ट एंड रोड को सैन्य महत्वाकांक्षाओं से जोड़ रहा चीन
एनवाईटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि चीनी अधिकारी लंबे समय से बेल्ट एंड रोड परियोजना को एक आर्थिक प्रोजेक्ट बताते रहे हैं। लेकिन पाकिस्तान में अपनी योजना के जरिए चीन पहली बार स्पष्ट रूप से बेल्ट एंड रोड परियोजना को सैन्य महत्वाकांक्षाओं से जोड़ रहा है। इसी के साथ वह उन देशों की चिंता भी बढ़ा रहा है, जिन्हें लगता है कि चीन उनके यहां इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर के खुद अपनी सैन्य क्षमताएं बढ़ाना चाहता है।

साथ में फाइटर जेट बना रहे हैं चीन-पाकिस्तान
चीन और पाकिस्तान अभी साथ में जे-17 थंडर नाम के एक फाइटर जेट का निर्माण कर रहे हैं। यह एक सिंगल सीटर कॉम्बैट एयरक्राफ्ट है। इसके अलावा चीन पाकिस्तान के साथ रक्षा के क्षेत्र में कुछ नए प्रोजेक्ट्स भी शुरू करने की योजना बना रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


China Denies Report CPEC Includes Secret Military Project

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *