Uncategorized

जबरन शादी रोकने के लिए भारत और पड़ोसी देशों की उड़ानों पर नजर, वजह- सालभर में ऐसे 47% मामले बढ़े



लंदन.बुधवार को जैसे ही बेंगलुरू से भारतीय उड़ान ब्रिटेन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर पहुंची, तो बेंगलुरू के एक परिवार को प्लेन से उतरने के बाद वहां मौजूद टास्क फोर्स पूछताछ करने के लिए अलग से ले गई। ये सारी कवायद ब्रिटेन में होने वाली जबरिया शादियों को रोकने के लिए की जा रही है। दरअसल ब्रिटेन में इस हफ्ते गर्मी की छुटि्टयां शुरू हो रही हैं। इस दौरान ऐसे मामलों में बढ़ोतरी होती है।

इसलिए ब्रिटिश सरकार ने देश के प्रमुख एयरपोर्ट पर टास्क फोर्स नियुक्त की हैं। इनकी तैनाती अराइवल गेट पर की गई। इसमें पुलिस, इमिग्रेशन एजेंट और सामाजिक कार्यकर्ताओं को रखा गया है। जैसे ही भारत, बांग्लादेश या पाकिस्तान से कोई फ्लाइट यहां पहुंचती है, फोर्स को अलर्ट कर दिया जाता है।

हीथ्रो एयरपोर्ट पर तैनात टीम के सदस्यों ने बताया कि बंेगलुरू से आए इस परिवार को इसलिए रोका गया, क्योंकि इनमें एक महिला के हाथ पर चोट लगी हुई थी। इसके अलावा परिवार के साथ आई 13 साल की बच्ची डरी-सहमी दिख रही थी। इन्हें देखकर टीम को शंका हुई। पूछताछ में पता चला कि युवती की हाल ही में उनके गृहराज्य केरल में सगाई हुई है। युवती का भावी पति भी उनके साथ ही ब्रिटेन पहुंचा था। किसी परिचित की दुर्घटना में मौत हो जाने की वजह से वे घबराए हुए दिख रहे थे।

टीम में शामिल डिटेक्टिव सार्जेंट केट ब्रिजर ने युवती को बताया कि ब्रिटेन में जबरदस्ती शादी करना गैरकानूनी है, इसलिए उसे अपने अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए। कहीं, ऐसा तो नहीं कि उसकी मर्जी के बिना ये शादी हो रही है। इस पर युवती ने बताया कि उसे यह बात पता है। संतुष्ट होने के बाद टीम ने परिवार को वहां से जाने की इजाजत दी।

ब्रिटेन में 2018 में ही जबरन शादी के 1764 मामले दर्ज किए गए। 2017 के मुकाबले इसमें 47% की बढ़ोतरी हुई। जबरन विवाह इकाई (एफएमई) के मुताबिक सबसे ज्यादा 769 मामले पाकिस्तान से जुड़े थे। भारत के 110, बांग्लादेश के 157 और सोमालिया के 46 मामले इसी से संबंधित थे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


टीम ने बेंगलुरू से फ्लाइट में आए 250 परिवारों में से 70 से पूछताछ की।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *