Uncategorized

टीवी पर प्रेसिडेंट का किरदार निभा चुके कॉमेडियन जेलेंस्की ने राष्ट्रपति चुनाव जीता



कीव. यूक्रेन में रविवार देर रात राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए। कॉमेडियन वोलोडाइमिर जेलेंस्की (41) ने 73% वोटों के साथ जीत दर्ज की। जेलेंस्की इससे पहले किसी भी सरकारी पद पर नहीं रहे हैं। उन्होंने टीवी शो ‘सर्वेंट ऑफ द पीपुल’ में ऐसे टीचर का किरदार निभाया था, जिसका भ्रष्टाचार के विरोध में दिया भाषण वायरल हो जाता है और फिर वह देश का राष्ट्रपति बनता है।

पोरोशेंको ने कबूल की हार

एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद राष्ट्रपति पोत्रो पोरोशेंको ने अपनी हार कबूल की। हालांकि, जेलेंस्की ने नतीजों के बाद किसी स्टेडियम या हॉल के बजाय कीव में एक बार से अपनी जीत का ऐलान किया। इस दौरान बार में सैकड़ों लोगमौजूद थे।

पूर्व राष्ट्रपति को भी दे सकते हैं कैबिनेट में जगह

जीत के बाद पत्रकारों से बातचीत में जेलेंस्की ने बताया कि अभी वह आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति नहीं बने हैं, लेकिन पद ग्रहण करने के बाद वह यूरोप के सबसे गरीब देशों में शुमार यूक्रेन को बदलने जा रहे हैं। जब उनसे पूछा गया कि पुरानी सरकार और राष्ट्रपति का उनके कार्यकाल में क्या किरदार रहेगा, तो उन्होंने कहा कि मैं समाज से पूछने के बाद इस पर फैसला करूंगा। शायद मेरीकैबिनेट में उनके लिए भी कोई पद हो।

कौन हैं वोलोडाइमिर जेलेंस्की?
स्थानीय मीडिया जेलेंस्की को ‘यूक्रेन का डोनाल्ड ट्रम्प’ करार देतीहै। उनका जन्मएक यहूदी वैज्ञानिक परिवार में हुआ था।अपने चुनाव अभियान में ज्यादातर समय जेलेंस्की ने देश में फैले भ्रष्टाचार और रूस सीमा पर स्थित अलगाववादियों का मुद्दा उठाया था। टीवी किरदार में भी उन्हें भ्रष्टाचार से लड़ने वाले राष्ट्रपति के तौर पर दिखाया गया। इससे लोगों पर उनके अभियान का काफी असर पड़ा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


नतीजे घोषित होने के बाद बार में जश्न मनाते वोलोडाइमिर जेलेंस्की।


Comedian Volodymyr Zelensky wins Ukrainian presidential election garnering nearly 73% votes

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *