Uncategorized

ट्रम्प ने दिवाली समारोह में भारत की तारीफ की, लेकिन बधाई संदेश में हिंदुओं को भूले



वॉशिंगटन. व्हाइट हाउस के दिवाली समारोह में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शरीक हुए। उन्होंनेरूजवेल्ट रूम में दीया जलाया।उन्होंने कहा कि दुनिया में भारत बहुत अच्छा वार्ताकार है।वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुत सम्मान करते हैं और उनसे जल्द ही बातचीत होगी। दोस्ती के लिए वे मोदी के आभारी हैं। हालांकि ट्विटर पर दिए बधाई संदेश में उन्होंने दिवाली को ‘हॉलीडे’ बताया और कहा कि इसे बौद्ध, जैन और सिख धर्म के लोग मनाते हैं। ट्रम्प ने हिंदुओं का नाम नहीं लिया। इस पर सोशल मीडिया पर लोगों ने उनकी आलोचना की।

मोदी और ट्रम्प 30 नवंबर-1 दिसंबर को अर्जेंटीना में होने वाली जी-20 बैठक में हिस्सा लेंगे। माना जा रहा है कि वहां दोनों नेताओं की वन-टू-वन मुलाकात हो सकती है। हालांकि इसके लिए व्हाइट हाउस ने अभी तक किसी तरह का ऐलान नहीं किया है।

US

ये भी पढ़ें

अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड 2020 में लड़ सकती हैं राष्ट्रपति चुनाव

हम आपके देश से प्यार करते हैं
व्हाइट हाउस के दिवाली समारोह में अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना भी मौजूद थे। ट्रम्प ने कहा, “मैं आपके देश से प्यार करता हूं। भारत के प्रधानमंत्री के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है। उन तक मेरी शुभकामनाएं पहुंचाएं।”ट्रम्प ने अपने कार्यकाल में दूसरी बारव्हाइट हाउस में भारतीय अमेरिकियों के साथ दिवाली समारोह में शिरकत की। राष्ट्रपति चुनाव के दौरान भी ट्रम्प ने मोदी के आर्थिक सुधारों की तारीफ की थी। पिछले साल जून में व्हाइट हाउस में मोदी और ट्रम्प की मुलाकात हुई थी।

US

भारत को बताया अच्छा वार्ताकार
दिवाली समारोह के दौरान स्पीच में ट्रम्प ने भारत को अच्छा वार्ताकार बताया। उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ व्यापार में बेहतर रिश्ते स्थापित करना चाहते हैं। दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच समझौते हमेशा कायम रहेंगे।व्हाइट हाउस में पहला दिवाली सेलिब्रेशन 2003 में जार्ज डब्ल्यू बुश के कार्यकाल में मनाया गया था। हालांकि वह कभी भी इसमें शरीक नहीं हुए। उस दौरान बुश प्रशासन का कोई सीनियर अफसर ही दिवाली समारोह में शामिल होता था। बुश के समय ज्यादातर इंडिया ट्रीटी रूम ऑफ एग्जीक्यूटिव ऑफिस बिल्डिंग में ही दिवाली मनाई गई। यह बिल्डिंग व्हाइट हाउस कॉम्प्लेक्स का ही हिस्सा है।

ट्रम्प के ट्वीट पर विवाद
ट्रम्प ने ट्वीट किया- “हम यहां दिवाली मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं। पूरे अमेरिका और दुनियाभर में बौद्ध, सिख और जैन समुदाय के लोग छुट्टी मना रहे हैं।” हिंदुओं का जिक्र न करने को लेकर ट्विटर पर लोगों ने ट्रम्प की आलोचना भी की। एक्टर अश्विन मुशरानने लिखा- “ट्रम्प के इस उल्लेख से हिंदुओं को रोमांचित होना चाहिए।” एक अन्य यूजर ने लिखा- दिवाली हिंदुओं का सबसे बड़ा त्योहार है। लेकिन ठीक है..जैन, सिख और बौद्ध भी हमारे भाई हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


दिवाली समारोह में अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना (दाएं) समेत कई अफसर शामिल हुए।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *