Uncategorized

दुनिया के लिए पुलिस की भूमिका नहीं निभा सकते, बाकी देश भी जिम्मेदारी समझें: ट्रम्प



वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बुधवार को अपनी पहली यात्रा पर इराक पहुंचे। इस यात्रा के बारे में खुलासा नहीं किया गया। ट्रम्प इराक में मौजूद अमेरिकी फौजों को देखने अचानक ही पहुंच गए। ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका दुनिया में पुलिस की भूमिका नहीं निभा सकता। बाकी देशों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

  1. ट्रम्प ने बगदाद के मिलिट्री बेस में कहा कि युद्धग्रस्त सीरिया से अमेरिकी फौज वापस बुलाने का फैसला सही है। अमेरिका पर दोबारा आतंकी हमले के सवाल पर ट्रम्प ने कहा- अगर ऐसा होता है तो नतीजे भयावह होंगे।

  2. ट्रम्प के मुताबिक- अमेरिका पर सारी दुनिया का बोझ डाल दिया जाए, यह सही नहीं है। हम बाकी देशों खासकर तुर्की से भी सेनाएं वापस बुला लेंगे। सीरिया में आईएसआईएस के बाकी ठिकानों के खत्म होने के बाद सऊदी अरब वहां विकास के कामों के लिए निवेश करेगा।

  3. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- सीरिया छोड़ने के लिए सेना के जनरलों को 6 महीने का एक्सटेंशन दिया गया है। तुर्की राष्ट्रपति रीसेप तैयप एर्दोआन से अच्छी बातचीत हुई है। वह भी तुर्की से अमेरिकी फौज के भेजे जाने पर सहमत हैं। दूसरे देश भी ऐसा ही करेंगे क्योंकि हम उनके इलाके में हैं। उन्हें इस पर आने वाले खर्च को हमसे साझा करना चाहिए।

  4. ट्रम्प ने पिछले हफ्ते ही सीरिया से फौज बुलाने का अचानक ऐलान किया था। सीरिया में रह रहे 2 हजार अमेरिकी सैनिक धीरे-धीरे घर लौटना शुरू हो गए हैं। हालांकि ट्रम्प के इस फैसले के विरोध में रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस इस्तीफा दे चुके हैं।

  5. ट्रम्प ने कहा था- हम नहीं चाहते कि कोई अन्य देश हमारा इस्तेमाल करे या फिर हमारी मिलिट्री उनकी रक्षा करे। वे इसके लिए कुछ खर्च नहीं करते। आईएसआईएस की हार हो चुकी है। सीरिया से फौज को वापस लौटना ही चाहिए।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      पहली बार इराक दौरे पर सैनिकों के बीच पहुंचे ट्रम्प।


      इराक के अल असद एयरबेस पर डोनाल्ड ट्रम्प और मेलानिया।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *