Uncategorized

दूतावास में खशोगी की हत्या गलती, हमें नहीं पता उनका शव कहां है: सऊदी विदेश मंत्री



रियाद. सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल-अल जुबैर ने वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को गलती बताया है। जुबैर ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि खशोगी का शव अभी कहां है, लेकिन वह इस मामले से जुड़े हर दोषी को सजा देंगे। अल-जुबैर सऊदी अरब के पहले अधिकारी हैं जिन्होंने खशोगी की हत्या पर बयान दिया है। हालांकि, इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कई ऐसी बातें कहीं जो तुर्की की जांच रिपोर्ट्स से अलग हैं।

  1. सऊदी नागरिक और पत्रकार खशोगी इसी महीने की 2 तारीख को तुर्की के इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावासमें अपने शादी के दस्तावेज लेने गए थे। अंदर जाने के बाद वे बाहर ही नहीं निकले। इसके बाद तुर्की सरकार ने खशोगी की गुमशुदगी की जांच शुरू की।

  2. जांच के अंतिम पड़ाव में पहुंचते ही अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते सऊदी ने खशोगी की मौत की बात कबूल ली थी। हालांकि, अधिकारियों का कहना था कि खशोगी की मौत हाथापाई के दौरान हुई, जबकि तुर्की की मीडिया ने इसे सुनियोजित हत्या बताया।

  3. तुर्की के अखबार अल सबाह का कहना था कि दूतावास के अंदर ही खशोगी की लाश के टुकड़े कर दिए गए। अब सऊदी विदेश मंत्री जुबैर ने भी फॉक्स न्यूज को दिए इंटरव्यू में खशोगी के शव की जानकारी होने से इनकार किया है।

  4. जुबैर ने क्राउन प्रिंस सलमान का बचाव करते हुए कहा कि खशोगी की हत्या में उनका कोई हाथ नहीं है, जबकि रिपोर्ट्स में प्रिंस सलमान के एक करीबी और पूर्व राजनायिक अब्दुलअजीज मुतरेब को हत्या में शामिल बताया गया था। अल सबाह अखबार ने 2 अक्टूबर को मुतरेब के मूवमेंट्स को दर्शाते हुए सीसीटीवी फुटेज की कुछ तस्वीरें भी जारी की थीं।

  5. सऊदी विदेश मंत्री ने कहा कि दूतावास के अंदर खशोगी का सामना पेशेवर हत्यारों से नहीं बल्कि सऊदी की सिक्योरिटी टीम से हुआ था और उन्हें जो जानकारी मिली वो तुर्की की जांच टीम के ब्योरे से बिल्कुल अलग थी। हालांकि, इसके बावजूद जुबैर नहीं बता पाए कि खशोगी का शव सऊदी दूतावास के बजाय कहां है।

  6. एक दिन पहले ही सऊदी शासन के एक अधिकारी ने खुलासा किया था कि 15 लोगों के एक दल ने योजनाबद्ध तरीके से पहले खशोगी को धमकाया और उसके बाद उनकी हत्या कर दी। जबकि, इससे पहले दूतावास की ओर से दावा किया जा रहा था कि खशोगी अपना काम पूरा करने के बाद निकल गए थे।

  7. इस पर जुबैर ने कहा कि हमारी सरकार को दूतावास की सच छिपाने की कोशिश बिल्कुल नागवार गुजरी है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसमामले में दोषियों को सजा दी जाएगी।

  8. इसी बीच सऊदी के किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने खशोगी के बेटे सालाह से फोन पर बात की। सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक, दोनों ने खशोगी की मौत पर दुख जताया।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      सऊदी के विदेश मंत्री अल-जुबैर का बयान शासन की ओर से पहला आधिकारिक बयान है।


      खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट के लिए लिखते थे। बीते कुछ समय में उन्होंने क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को निशाने पर रखते हुए कई लेख लिखे थे।


      जमाल खशोगी 2 अक्टूबर को तुर्की स्थित सऊदी दूतावास से लापता हो गए थे।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *