क्राइमराज्य

नकबजन गैंग का पर्दाफाश, दो नकबजन गिरफ्तार

भीनमालपुलिस  द्वारा  चोरी नकबजनी के खिलाफ चलाये जा रहे धर पकड व गिरफ्तारी अभियान के दौरान चोरी दो शातिर नकबजनों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की हैं।  धीमाराम विश्नोई पुलिस उप अधीक्षक  ने बताया कि थाना भीनमाल पर जरिये टेलीफोन सुचना मिली कि रोपसी गांव में दो मकानों में नकबजनी की वारदात हुई हैं। इस सुचना पर थानाधिकारी  कैलाश चन्द्र मीना ने  फगलुराम स.उ.नि., ओमप्रकाश, शंकराराम आवश्यक निर्देश देकर मौजा रोपसी को रवाना किया । पुलिस ने ग्रामवासीयों की सहायता से नकबजनी की वारदात करने वालें बदमाशों के भागने, जाने के रास्तों की पहचान की, जिस पर बदमाशों के पद चिन्हों के आधार पर उनके जाने के रास्ते – रास्ते पुलिस टीम ने  तलाश की। पुलिस जाब्ता व ग्रामीणों को बदमाशान के पद चिन्हों आधार पर रात्रि के समय में लगातार खोजबीन जारी रखने में काफी दिक्कतों का सामना करना पडा। रात्रि के समय अन्धेरे में टोर्चो की सहायता से नकबजनों के पद चिन्हों की पुलिस जाब्ता व ग्रामीणों के द्वारा लगातार खोजबीन जारी रखी गई। नकबजनों के द्वारा कही पर कच्चे रास्ते, पक्के रास्ते, डामर रोड, नदी व खेतों में खडी फसलों का रास्ता अपनाया गया।
पुलिस टीम मय ग्रामीणों के द्वारा बदमाशानों के पद चिन्हों के आधार पर बदमाशानों की तलाश की तो बदमाशों के द्वारा गांव रोपसी में दो मकानों में नकबजनी की वारदात करने के बाद रोपसी से रवाना होकर सरहद वणधर, सरहद किरवाला, सरहद सांवलावास, सरहद सांवलावास से वापस सरहद किरवाला होते हुए सरहद निम्बावास में पुनासा की जाते हुए बदमाशान के नजर आने पर पीछा कर दस्तयाब किया गया।
पुलिस द्वारा रोपसी से लेकर निम्बावास तक लगभग 20 किलोमीटर तक पैदल – पैदल बदमाशानों के पद चिन्हों के आधार पर तलाश जारी रखते हुए कडी मेहनत कर दो बदमाशानों को दस्तयाब कर सोने-चांदी के जेवरात बरामद करने में सफलता प्राप्त की हैं।
शातिर नकबजन पीराराम व अशोक उर्फ भोलाराम ने  रात्रि को भीनमाल थाना क्षेत्र के रोपसी गांव में  जोईताराम पुत्र  सवाराम जाति पुरोहित उम्र 64 साल निवासी रोपसी व बाबुलाल पुत्र  प्रतापराम जाति पुरोहित उम्र 38 साल निवासी रोपसी के दो मकानों में सोने चांदी के लाखों रूपयों के जेवरातों को चुराने की वारदात को अंजाम दिया हैं।
पुलिस  द्वारा  गिरफ्तार मुलजिमान पीराराम पुत्र  छोगाराम उम्र 30 साल जाति चैधरी निवासी वन्नू की ढाणी, पुलिस थाना झाब व अशोक कुमार उर्फ भोलाराम पुत्र  बगदाराम जाति देवासी उम्र 20 साल निवासी पुनासा पुलिस थाना भीनमाल को गिरफ्तार किया गया जो शातिर नकबजन हैं।
 गिरफ्तार दोनों मुलजिमान पीराराम व अशोक उर्फ भोलाराम ने पुछताछ पर करीब एक माह पूर्व गांव आलडी पुलिस थाना भीमनाल में रात्री के समय सोने चांदी के जेवरात व नकदी चुराने की वारदात करना भी स्वीकार किया हैं। पीराराम के खिलाफ थाना भीनमाल, थाना झाब, थाना सायला जिला जालौर, थाना साण्डेराव जिला पाली, थाना गुडामालानी, थाना सिणधरी जिला बाडमेर में पूर्व से ही चोरी, नकबजनी व आम्र्स एक्ट के काफी प्रकरणों में गिरफ्तार होकर चालान हुआ हैं। इसी प्रकार अशोक कुमार उर्फ भोलाराम के विरूद्ध पुलिस थाना भीनमाल, पुलिस थाना कोतवाली जालौर जिला जालौर, थाना समदडी जिला बाडमेर में पूर्व से ही डकैती, लूट, चोरी, नकबजनी व आम्र्स एक्ट के काफी प्रकरणों में गिरफ्तार होकर चालान हुआ हैं। दोनों मुलजिमान पीराराम व अशोक उर्फ भोलाराम के संगीन मामलों में काफी समय से  बंद रहने के दौरान जान पहचान हो गई। दोनों की जमानत होने के बाद जैल से बाहर आकर दोनों ने एक दुसरे से सम्पर्क कर अपनी गैंग तैयार की व वारदातों को अंजाम देना शुरू किया। पीराराम व अशोक ने पुछताछ पर बताया कि योजना के तहत नकबजनी की वारदात कर उनसे प्राप्त रूपयों से चार पहिया वाहन खरीदकर डोडा तस्करी करना चाह रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *