Uncategorized

पाकिस्तान के पीएम को फिर सताई अल्पसंख्यकों की चिंता, मोहम्मद कैफ के उठाए सवालों पर ऐसे दी सफाई, दोनों देशों के अल्पसंख्यकों की तुलना की



नई दिल्ली. भारत में असहिष्णुता को लेकर जारी बहस के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर अल्पसंख्यकों पर बयान दिया है। इमरान ने कहा कि हम अल्पसंख्यकों को बराबरी का दर्जा देंगे। पाक पीएम का यह बयान भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ के अल्पसंख्यकों पर दिए बयान के कुछ घंटे बाद आया। इसमें कैफ ने कहा था कि अल्पसंख्यकों के साथ कैसा व्यवहार किया जाए, इस पर पाक को नसीहत देने की जरूरत नहीं है।

हम निश्चित करेंगे अल्पसंख्यकों के साथ समान बर्ताव हो- इमरान
– कैफ के ट्वीट के कुछ घंटों बाद इमरान ने ट्वीट किया- हमारी सरकार ये निश्चित करेगी कि पाकिस्तान में सभी समुदायों के साथ एक जैसा बर्ताव हो। भले ही भारत में कुछ भी हो रहा हो। जैसा कि हमारे संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना ने कल्पना की थी, पाकिस्तान आज उसी तरह अल्पसंख्यकों के अधिकार के लिए खड़ा है। जिन्ना ने लोकतांत्रिक, न्यायपूर्ण और दयावान पाकिस्तान की कल्पना की थी। वह चाहते थे कि अल्पसंख्यकों को हमारे नागरिकों के बराबर दर्जा मिले।
– इमरान का ये जवाब कैफ के मंगलवार को किए ट्वीट के बाद आया है, जिसमें कैफ ने कहा था- बंटवारे के समय पाकिस्तान में 20% अल्पसंख्यक थे। अब 2% से भी कम बचे हैं। दूसरी तरफ, आजादी के बाद से भारत में अल्पसंख्यकों की तादाद में काफी इजाफा हुआ है। पाकिस्तान तो ऐसा आखिरी देश होगा, जिसे अल्पसंख्यकों के साथ बर्ताव को लेकर नसीहत देनी चाहिए।

नसीर के बयान से शुरू हुई असहिष्णुता पर बहस
– नसीर ने तीन दिन पहले कहा था कि कई जगहों पर हम देख रहे हैं कि एक पुलिस इंस्पेक्टर की मौत से ज्यादा अहमयित गाय की मौत को दी जा रही है। ऐसे माहौल में मुझे अपनी औलाद को लेकर चिंता होती है कि कहीं कोई भीड़ उन्हें घेरकर न उनसे उनका धर्म पूछने लगे कि वो हिन्दू हैं या मुसलमान।
– नसीर के इस बयान पर इमरान खान ने लाहौर में एक प्रोग्राम के दौरान कमेंट किया। उन्होंने मोहम्मद अली जिन्ना को इस मामले से जोड़ते हुए कहा था कि जिन्ना ने ठीक ही कहा था कि वो भारत में नहीं रहना चाहते हैं क्योंकि वहां मुसलमानों को बराबर का अधिकार नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा था कि वो दिखाएंगे कि अल्पसंख्यकों के साथ कैसे बर्ताव किया जाता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Imran Khan said Pakistan will treat minorities as equals

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *