Uncategorized

पार्सल पर स्पेलिंग की गलती से पकड़ा गया ट्रम्प आलोचकों को बम भेजने वाला



न्यूयॉर्क. अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने ट्रम्प आलोचकों को पार्सल से बम भेजने वालेआरोपीको गिरफ्तार किया है। उसकी पहचान 56 साल के सीजर सायोक के तौर पर की गई। उसे फ्लोरिडा में अपने घर से गिरफ्तार किया गया। अधिकारियों के मुताबिक, 13 पार्सल्स में से एक में सायोक के फिंगरप्रिंट मौजूद थे। साथ ही उसने पार्सल पर लिखी स्पेलिंग में जो गलतियां की थीं, वैसी ही गलतियां उसके ट्वीट में पाई गईं। इन्हीं सबूतों के आधार पर उसे गिरफ्तार किया गया।

  1. सायोक इससे पहले भी अलग-अलग मामलों में गिरफ्तार हो चुका है। इनमें से एक बार उसे बम ब्लास्ट की धमकी के लिए पकड़ा गया था। इसी के चलते उसकी पूरी जानकारी अमेरिकी जांच एजेंसियों के डेटाबेस में मौजूद थी।

  2. एफबीआई डायरेक्टर क्रिस्टोफर ए रेके मुताबिक, डेमोक्रेट नेता मैक्सीन वॉटर्स कोभेजे एक पार्सल में सायोक के फिंगरप्रिंट छूट गए थे। इसके अलावा बमों में डीएनए सैंपल की भी जांच की गई, जो कि एजेंसी के पास पहले से मौजूद सायोक के डीएनए से मैच हो गया।

  3. सायोक पर शक बढ़ने के बाद एफबीआई ने उससे जुड़े सोशल मीडिया अकाउंट्स पर नजर रखनी शुरू कर दी। अधिकारियों का कहना है कि उसके टवीट्स में भी स्पेलिंग की वही गलतियां थीं, जो पार्सल के एड्रेस लाइन और धमकियों में थी। इससे जांच एजेंसियों का सायोक पर शक और बढ़ गया।

  4. अधिकारियों ने बताया कि अभी तक पांच दिनों के अंतराल में कुल ऐसे 13 पार्सल बम बरामद किए जा चुके हैं। शुक्रवार को ही पुलिस ने फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया में तीन बम बरामद किए। अभी भी बमों की खोज जारी है। सबसे पहला पार्सल बम अरबपति बिजनेसमैन और डेमोक्रट के डोनर जॉर्ज सोरोस को भेजा गया था।

  5. जिन खास लोगों को बम भेजे गए वे सभी कभी नकभी ट्रम्प के साथ विवादों में रहे। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से लेकर हिलेरी क्लिंटन तक ट्रम्प की नीतियों के आलोचक रहे हैं। वहीं, बम पाने वालों की लिस्ट में हॉलीवुड अभिनेता रॉबर्ट डी नीरो का नाम नया है। वे भी ट्वीट्स में ट्रम्प की आलोचना कर चुके हैं।

  6. सायोक की गिरफ्तारीविस्फोटक पदार्थ ट्रांसपोर्ट करने, गैरकानूनी तरीके से रखने और पूर्व राष्ट्रपति को धमकी देने जैसे आरोपों मेंहुई है। अगर जुर्मसाबित हुआतो सायोक को जेल में लंबा समय बिताना पड़ सकता है।

  7. सायोक की वैन को एफबीआई ने अपने कब्जे में ले लिया। बताया गया है कि वैन की खिड़कियों पर पोस्टर लगे थे। इनमें से एक पोस्टर में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प टैंक के ऊपर खड़े हैं, जबकि दूसरे में हिलेरी क्लिंटन का मजाक उड़ाया गया।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      जांच एजेंसी एफबीआई ने सायोक को उसके घर से गिरफ्तार किया।


      सायोक को ट्रम्प और रिपब्लिन पार्टी का बड़ा समर्थक बताया जाता है।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *