Uncategorized

पुतिन ने कहा- अमेरिका ने अगर यूरोप में मिसाइलें तैनात की तो वो हमारे निशाने पर होगा



मॉस्को. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यदि यूरोप में वाशिंगटन की ओर से कहीं भी मिसाइल तैनात की गईं तो न सिर्फ उस जगह को बल्कि सीधे अमेरिका को निशाना बनाया जाएगा। वाशिंगटन नेइस महीने हथियार नियंत्रण संधि को खत्म करने का फैसला किया है। इसके बाद पुतिन की ओर से इतनी कड़ी प्रतिक्रिया आई है।

  1. पुतिन ने कहा,रूस अपनी ओर से कोई मुकाबला नहीं चाहता। हमारी ओर से पहले मिसाइल नहीं तैनात की जाएगी। मगर हां, हम जो भी कदम उठाएंगे वहस्थिर होगा।

  2. पुतिन ने कहा,हमारा कहना है कि अमेरिका के नीति निर्माताओं को किसी भी तरह का कोई कदम उठाते समय तमाम तरह के खतरों को भांप लेना चाहिए।

  3. पुतिने ने कहा, क्या वे इस खतरे को भांप पाते हैं। मुझे भरोसा है कि वेऐसा कर सकते हैं। उन्हें भी एक बार हमारी गति और दायरा देख लेना चाहिए कि हम हथियारों का किस तरह का सिस्टम विकसित कर रहे हैं।

  4. पुतिन के मुताबिक, रूस पर हथियारोंको बनाने और तैयार रखने का दबाव होगा, क्योंकि हमें भी उन प्रांतों से अपनी सुरक्षा करना होगी, जहां से हमें सीधे खतरा है। रूस तो यूएस के साथ बेहतर संबंध ही चाहता है, लेकिन जरूरत पड़ी तो सुरक्षा के मामले पर मजबूत जवाब देने के लिए तैयार है।

  5. उन्होंने कहा,हम जानते हैं कि इसे कैसे करना है। हम इस योजना को जल्द से जल्द लागू करेंगे, इससे पहले कि धमकियां वास्तविकता न बन जाएं।

  6. वाशिंगटन की ओर से इस महीने कहा गया था कि रूस इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्स संधि का उल्लंघन कर रहा है। साथ ही रूस ने इसे बंद करने की प्रतिक्रिया भी शुरू कर दी है। हालांकि, रूस ने इसकाखंडन किया। पुतिन ने कहा कि रूस, यूएसको आईना दिखाएगा कि किस तरह वे खुद ही इन नियमों को अनदेखा कर संधितोड़ रहा है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Putin says, We will target USA if Washington deploys missiles in Europe

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *